Home छत्तीसगढ़ इंटक ने से मिली पहचान को बरकरार रखना हम सब का दायित्व

इंटक ने से मिली पहचान को बरकरार रखना हम सब का दायित्व

2

डौंडी

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक का स्थापना दिवस पर संगठन को और अधिक मजबूत करने तथा मजदूर हितों में कार्य करने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम का आयोजन मेटल माइंस वर्कर्स यूनियन इंटक दल्ली राजहरा कार्यालय में असंगठित क्षेत्र मजदूर कांग्रेस इंटक, राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक जिला बालोद मेटल माइंस वर्कर्स यूनियन इंटक दल्ली राजहरा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों के द्वारा महात्मा गांधी सहित महापुरुषों के तेल चित्रों पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ हुई। कार्यक्रम में उपस्थित इंटक के पदाधिकारियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। अतिथि वक्तागणों ने कहा कि  इंटक ने से मिली पहचान को बरकरार रखना हम सब का दायित्व है। माइंस वर्कर्स यूनियन इंटक सचिव तेजेंद्र प्रसाद ने इंटक के स्थापना दिवस एवं मजदूर दिवस के ऐतिहासिक महत्व का वर्णन करते हुए कहा इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस ( इंटक ) भारत में एक राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन है।

इसकी स्थापना 3 मई 1947 को हुई थी और यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ से संबद्ध है । श्रम मंत्रालय के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, 2013 मे इंटक की सदस्यता 33.95 मिलियन थी, जिससे यह भारत में सबसे बड़ा ट्रेड यूनियन बन गया। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 1 मई दिन मनाने की शुरूआत 1 मई 1886 से मानी जाती है जब अमेरिका की मजदूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से अधिक न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी।