Home हेल्थ भिंडी, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से है फायदेमंद, खरीदते समय...

भिंडी, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से है फायदेमंद, खरीदते समय रखे ध्यान

5

भिंडी कैसे खरीदें, इस बारे में जानना बेहद जरूरी है। नहीं तो, आजकल बाजार में कई मिलावटी सब्जियां मिल रही हैं। जैसे कि कैमिकल्स के द्वारा उपजाए गए भिंडी। दरअसल, इस भिंडी का सेवन करने से आपको फायदे तो नहीं मिलेंगे पर कुछ नुकसान हो सकते हैं। इसलिए, आपको देसी भिंडी खरीदने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इसी से आपको असली विटामिन और तमाम प्रकार के फाइबर मिलेंगे।

सबसे पहले भिंडी को ऊपर से तोड़ कर देखें
भिंडी को ऊपर से तोड़ कर देखना, इसे आसानी से पचनाने का तरीका हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि भिंडी खरीदते समय तुरंत उसे ऊपर से तोड़कर देखें। अगर ये एकदम से बिना प्रेशर डाले टूट जाती है तो ये ताजी और असली भिंडी है। अगर आपको इस पर प्रेशर डालना पड़ रहा है तो, इस भिंडी को खरीदने से बचें।

भिंडी में चेक करें हल्के कांटे जैसे रेशे
हल्के कांटे जैसे रेशे वाली भिंडी असल में भारतीय खेतों के असली फसल हैं। इस भिंडी में पानी सहित तमाम प्रकार के विटामिन होते हैं। जैसे कि विटामिन सी जो कि इसमें काफी मात्रा में मिल सकती है। तो, भिंडी खरीदते समय इस बात ख्याल जरूर रखें।

असली भिंडी में होते हैं ये न्यूट्रिएंट्स
इस प्रकार से आपको भिंडी खरीदना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि आप डिहाइड्रेटेड भिंडी न लें। क्योंकि भिंडी के जो असली न्यूट्रिएंट्स होते हैं चाहे वो विटामिन सी हो, फाइबर हो या फिर कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड्स हो सभी ताजी भिंडी में ही होते हैं और यही शरीर का हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा ताजी भिंडी का सेवन ही आपके पेट और आंतों के काम काज को बेहतर बनाता है।  ये तमाम चीजें भिंडी के पोषण को बढ़ाते हैं और तब जाकर आपको इन्हें खाने का फायदा मिलता है।