Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं की कॉपी चेकिंग का काम हुआ पूरा,...

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं की कॉपी चेकिंग का काम हुआ पूरा, रिजल्ट जल्द होगा जारी

5

भोपाल

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) और 12वीं (इंटरमीडिएट) रिजल्ट 2023 का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. बोर्ड परीक्षा 2023 की कॉपी चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. मार्क्स का कंपाइलेशन और मेरिट लिस्ट तैयार करने का काम जल्द पूरा सकता है. इसके बाद बोर्ड, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एग्‍जाम एडमिट कार्ड संभाल कर रखें. कैंडिडेट्स को अपने एडमिट कार्ड पर दर्ज रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक करना होगा.

ये है अपडेट
एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2023 इसी महीने में जारी किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड मई के तीसरे सप्ताह यानी 15 से 20 मई तक रिजल्ट जारी कर सकता है. फिलहाल बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) किसी भी समय एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट डेट और टाइम की घोषणा कर सकता है. एमपी बोर्ड द्वारा एग्‍जाम रिजल्‍ट की घोषणा के साथ ही मार्कशीट डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे.

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा. होम पेज पर, 'MP Board 10th Result 2023' या 'MP Board 12th Result 2023' लिंक मिलेगा. अपने क्लास के रिजल्ट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी, आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा. यहां से छात्र अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे एमपी बोर्ड रिजल्ट
mpbse.nic.in
mpresults.nic.in
mpbse.mponline.gov.in

इस साल, एमपीबीएसई ने 01 मार्च से 27 मार्च, 2023 तक एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित की थी. इसके अलावा, एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 02 मार्च से 05 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं. बता दें कि पिछले साल, एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किए गए थे. माना जा रही है कि इस साल 10वीं, 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी हो सकते हैं.