Home देश The Kerala Story पर रोक की मांग वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई...

The Kerala Story पर रोक की मांग वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई से SC का इंकार

5

नईदिल्ली

हाल ही में कुछ समय पहले सुदीप्तो सेन की फिल्म द केरल स्टोरी का रोंगटे खड़े कर देने वाला ट्रेलर रिलीज हुआ है। इस फिल्म में 32 हजार लड़कियों की कहानी दिखाई गई है जिनको लव जिहाद के चंगुल में फंसाने के बाद उनका धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बना दिया गया। इस फिल्म के निर्देशक सुदीप्तो सेन हैं। जब से फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है, तब से इसपर विवाद चल रहा है। सत्तासीन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट-कांग्रेस इसपर रोक लगाने की मांग की थी, जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है।

फिल्म द केरल स्टोरी पर प्रतिबंध लगाने की याचिका का सुप्रीम कोर्ट के समक्ष उल्लेख किया गया, जिसमें कहा गया है कि यह नफरत फैलाने को बढ़ावा देती है। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की खंडपीठ ने कहा कि फिल्म की रिलीज को चुनौती देना उचित उपाय नहीं है। द केरल स्टोरी को लेकर विवाद गहराता ही जा रहा है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी 'द केरल स्टोरी' पर ऐतराज जताया है।

प्रतिबंध लगाने का कोई फायदा नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक्जीबिटर्स यूनाइटेड ऑर्गनाइजेशन ऑफ केरला (एफईयूओके) ने कहा है कि द केरल स्टोरी पर प्रतिबंध लगाने का कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह फिल्म तब लोग देखेंगे, जब यह ओटीटी पर रिलीज होगी। उन्होंने कहा, फिल्म पर प्रतिबंध लगाना एक अच्छी मिसाल नहींं है।

क्यों मचा है फिल्म पर बवाल
द केरल स्टोरी फिल्म चार मई को रिलीज होनी है, उससे पहले ही यह फिल्म विवादों से घिर गई है। दअरलस, फिल्म में केरल की हजारों लड़कियों की कहानी है, जो अचानक गायब हो जाती हैं। बात में सामने आता है कि इन लड़कियों का ब्रेन वॉश किया गया और धर्मपरिवर्तन कराकर उन्हें आईएस जैसे आतंकी संगठन में शामिल किया गया। बाद में इन लड़कियोंं को भारत समेत दुनिया के कई देशों में आतंकी मोर्चो में तैनात किया गया। केरल के मुख्यमंत्री विजयन का कहना है कि यह फिल्म संघ परिवार की झूठी की फैक्टरी में बना प्रोडक्ट है और इसे संघ परिवार के प्रोपेगेंडा को फैलाने के लिए बनाया गया है।

 केरल सीएम पिनराई विजयन ने कहा था कि यह फिल्म संघ परिवार के एजेंडो को आगे बढ़ा रही है। वहीं शशि थरूर ने ट्विटर पर फिल्म का पोस्टर शेयर करते हुए लिखा था कि यह हमारे केरल की कहानी नहीं है, यह आपके केरल की कहानी है।

केरल में फिल्म का विरोध

फिल्म पर केरल में भी विवाद हो रहा है. केरल की राजनीतिक पार्टियां जैसे लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF), यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट  (UDF) और यूथ ऑर्गनाइजेशन ने राज्य में फिल्म की रिलीज का विरोध किया है. केरल में कांग्रेस की सरकार ने भी फिल्म की रिलीज का विरोध किया है. फिल्म एग्जीबिटर्स यूनाइटेड ऑर्गनाइजेशन ऑफ केरल (FEUOK) का कहना है मूवी को बैन करने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि ये ओटीटी पर रिलीज तो होगी ही.

केरल के मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan ने फेसबुक पोस्ट लिख आरोप लगाया था कि ये फिल्म संघ परिवार के द्वारा बनाई गई है. इसे संघ परिवार का प्रोपेगेंडा बताया था. उनका आरोप है इस फिल्म के जरिए राज्य में नफरत फैलाने की कोशिश है.

फिल्म की रूंह कंपा देने वाली कहानी

बात करें फिल्म द केरल स्टोरी की तो, इसे सुदीप्तो सेन ने बनाया है. फिल्म का जब टीजर रिलीज हुआ था तब भी विवाद हुआ था. लीड रोल में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बानी, सिद्धी इदानानी हैं. ये मलयालम, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी में रिलीज होगी. ट्रेलर में दिखाया गया है कैसे फिल्म में केरल की हिंदू और क्रिश्चियन लड़कियों को लव जिहाद में फंसाया गया. फिर उनका धर्म परिवर्तन कराया गया. उनका ब्रेनवॉश किया गया. शादी के बाद सभी लड़कियों को ह्यूमन ट्रैफिकिंग कर ISIS के बीच लाकर खड़ा कर दिया. सभी को आतंकवादी बनाया जाता है. केरल की करीबन 32 हजार महिलाएं राज्य से गायब होकर आतंक के चंगुल में फंस गई हैं. उनके साथ बुरा सलूक किया जाता है. ये फिल्म केरल की सच्ची घटना से इंस्पायर्ड बताई गई है.