Home विदेश रूस के ताबड़तोड़ हमले से सहमा यूक्रेन, शहरों में अलर्ट

रूस के ताबड़तोड़ हमले से सहमा यूक्रेन, शहरों में अलर्ट

3

कीव

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए 400 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं। इसी बीच रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन ने ही दावा किया है कि उसने 15 से 18 रूसी मिसाइलों को मार गिराया है। यूक्रेन का कहना है कि कुछ दिनों से रूस ज्यादा हमले कर रहा है। यूक्रेन के  सेना प्रमुख ने कहा कि रूस ने उसके हवाई जहाजों के अड्डे पर हमला किया। कीव के अधिकारियों के मुताबिक हाल ही में किसी रिहाइशी इमारत पर हमला नहीं हुआ है। इसके अलावा किसी भी आम नागरिक की मौत इन हमलों में नहीं हुई है।

कीव ने दावा किया है कि रूस की तरफ से दागी गई मिसाइलों को ध्वस्त करने में यूक्रेन की सेना कामयाब रही। इसके अलावा राजधानी इलाके की सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस सिस्टम भी तैनात कर दिया गया। वहीं खेरसॉन इलाके में रूसी हमले में एक नागरिक की मौत हो गई। खेरसॉन के सैन्य प्रशासन की तरफ से कहा गया कि बीते कुछ ही दिनों में 163 बार हमले किए गए हैं। बता दें कि खेरसॉन के कुछ इलाके पर अब भी रूस ने कब्जा कर रखा है।

रूस ने दनीप्रो शहर पर भी मिसाइल से हमले किए। वहीं यूक्रेन के एयर डिफेंस क्रू ने सात मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद कम से कम 25 लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि हाल ही में विदेशी मदद की वजह से यूक्रेन का एयर डिफेंस सिस्टम मजबूत हो गया है। अमेरिका ने भी यूक्रेन को पैट्रियोट मिसाइल दी है। रूस के ताजा हमलों को देखते हुए यूक्रेन ने कई शहरों में  अलर्ट घोषित किया है।

कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में कहा या है कि राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से एयर डिफेंस को अलर्ट किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि यूक्रेन के कई शहर रूसी निशाने पर हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जनता से कहा है कि इस अलर्ट को गंभीरता से लें और सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट हो जाएं।