Home छत्तीसगढ़ समितियों में भंडारित रासायनिक खाद एवं बीज का कृषक अग्रिम उठाव कर...

समितियों में भंडारित रासायनिक खाद एवं बीज का कृषक अग्रिम उठाव कर सकते है

1

रायपुर

रायपुर जिले के सेवा सहकारी समितियों में एक अप्रैल से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण व कृषि आदान जैसे-बीज, उर्वरकों का वितरण प्रारंभ हो चुका है। कृषक अपने फसलों के लिए आवश्यकता अनुरूप बीज व उर्वरक की मांग अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से कर सकते हैं, ताकि सेवा सहकारी समितियों में इसका भंडारण करायी जा सके।

कृषि विभाग जिला रायपुर के उप संचालक ने बताया कि वर्तमान में विकासखंड के सहकारी समितियों में 16320 क्विटल बीज भण्डारित है एवं रासायनिक उर्वरक यथा- यूरिया 5663 मिट्रिक टन, डाई अमोनियम फास्फेट 6632 मिट्रिक टन, म्यूरेट आफ पोटाश 500 मिट्रिक टन, सिंगल सुपर फास्फेट 579 मिट्रिक टन, एनपीके 212 मिट्रिक टन व पर्याप्त मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट का भंडारण किया गया है।

उन्होंने बताया कि वर्षा के पश्चात फसल बोनी निकट आते ही बीज व खाद की मांग बढ़ जाने के कारण बीज व उर्वरक की आपूर्ति प्रभावित होती है। वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में बीज व उर्वरक उपलब्ध है। कृषि विभाग जिला रायपुर द्वारा कृषकों से अपील की है कि वे बीज एवं रासायनिक उर्वरक की कमी की समस्या से बचने के लिए शासन द्वारा निर्धारित दर पर बीज, उर्वरक व वर्मी कम्पोस्ट का यथाशीघ्र अग्रिम उठाव शीघ्र कर लेवें, ताकि उन्हें बाद में बीज व रासायनिक उर्वरक के लिए भटकना ना पड़े।