Home देश मन की बात के 100 एपिसोड हुए पूरे, बिल गेट्स ने पीएम...

मन की बात के 100 एपिसोड हुए पूरे, बिल गेट्स ने पीएम मोदी को दी बधाई

8

नई दिल्ली
 माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने मन की बात के 100वें एपिसोड पर पीएम मोदी को बधाई दी। 'मन की बात' के 100वें एपिसोड से पहले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया और कहा कि मन की बात ने स्वच्छता, स्वास्थ्य, महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और सतत विकास लक्ष्यों से जुड़े अन्य मुद्दों पर समुदाय के नेतृत्व वाली कार्रवाई को उत्प्रेरित किया है। बता दें कि 3 अक्टूबर 2014 को पहली बार प्रसारित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख संबोधन के 30 अप्रैल को 100 एपिसोड पूरे हो जाएंगे।  इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की 100वीं कड़ी 1000 से अधिक रेडियो स्टेशनों पर प्रसारित की जाएगी, जिसमें निजी FM स्टेशन, सामुदायिक रेडियो और विभिन्न टीवी चैनल शामिल हैं।

भाजपा ने कहा कि वह देश भर में लगभग चार लाख स्थानों पर व्यवस्था करेगी ताकि लोग प्रधानमंत्री के संबोधन को सुन सकें, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा इसे ऐतिहासिक और सफल बनाने के लिए पूरी कवायद की देखरेख करेंगे। 'मन की बात @ 100' समारोह के दौरान एक स्मारक डाक टिकट और एक सिक्का भी जारी किया गया।

आगामी कार्यक्रम के बारे में अपने उत्साह को साझा करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अपने रेडियो कार्यक्रम के 100 वें एपिसोड का 'बेसब्री से इंतजार' कर रहे थे। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इस मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए 'मन की बात @100' नाम से एक राष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित करेगी, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 100 सम्मानित नागरिक शामिल होंगे।

बीजेपी ने एक बयान में कहा कि 3 अक्टूबर, 2014 को अपनी स्थापना के बाद से, 'मन की बात' एक राष्ट्रीय परंपरा बन गई है, जिसमें प्रधानमंत्री हर महीने राष्ट्र को संबोधित करते हैं, लाखों लोगों को भारत की विकास यात्रा में भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं। तब से, इसने भारत के नागरिकों के साथ एक संबंध बना लिया है, जो हर महीने अपने प्रधान सेवक के पास पहुँचते हैं, अपनी उपलब्धियों, चिंताओं, खुशी और गर्व के क्षणों के साथ-साथ नए भारत के सुझावों को साझा करते हैं।

केंद्र में NDA सरकार के सत्ता में आने के तुरंत बाद 3 अक्टूबर 2014 को "मन की बात" कार्यक्रम पहली बार प्रसारित किया गया था। बाद के वर्षों में, कार्यक्रम में मौसम, पर्यावरण, स्वच्छता, विभिन्न सामाजिक मुद्दों और परीक्षाओं सहित कई विषयों को शामिल किया गया। 'मन की बात' का ऑल इंडिया रेडियो द्वारा 22 भारतीय भाषाओं, 29 बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में अनुवाद किया गया है।