Home देश एयरपोर्ट सिक्योरिटी पर एविएशन सेक्रेटरी ने जताई चिंता, कहा- अमेरिका जैसी TSA...

एयरपोर्ट सिक्योरिटी पर एविएशन सेक्रेटरी ने जताई चिंता, कहा- अमेरिका जैसी TSA सुरक्षा की है जरूरत

1

नई दिल्ली
भारत को एयरपोर्ट्स की सुरक्षा को और अधिक मजबूती देने की आवश्यकता है। एविएशन सेक्रेटरी ने कहा कि भारत को एयरपोर्ट्स के विकास के साथ उभरती चुनौतियों के मद्देनजर संयुक्त राज्य अमेरिका के परिवहन सुरक्षा प्रशासन (टीएसए) की तर्ज पर एयरपोर्ट्स की सुरक्षा के लिए एक स्पेशल फोर्स तैयार करना चाहिए।

भारत में भी होनी चाहिए TSA जैसी सुरक्षा
एविएशन सेक्रेटरीने भारत की एविएशन सिक्योरिटी को मजबूत करने और अमेरिका जैसी सुरक्षा स्थापित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में देश के एविएशन स्टेकहोल्डर्स से सुझाव और विचार मांगे हैं। सिविल एविएशन मंत्रालय (MoCA) के सचिव राजीव बंसल ने 9/11 के घातक विमानन हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि देश में एविएशन का विकास बहुत तेज है और हमें चुनौतियां भी दिखाई देंगी, इसलिए हमारे देश में भी TSA जैसी सुरक्षा होनी चाहिए। अमेरिका में 9/11 के हमले का हवाला देते हुए बंसल ने कहा कि भारत को अमेरिका की तर्ज पर सोचना शुरू करने की जरूरत है।

9/11 की घटना के बाद बदली अमेरिका में एयरपोर्ट सुरक्षा
सचिव ने कहा कि हमारे सामने दो घटनाएं हैं एक तो कनिष्क दुर्घटना और दूसरा विश्व स्तर 9/11 की सबसे बड़ी घटना। उसके बाद वैश्विक सुरक्षा बदल गई और अमेरिका में टीएसए जैसी सुरक्षा का गठन किया गया है और शायद अब यह एक समय है कि भारत को भी इस विषय पर सोचना शुरू करना चाहिए।

क्या है टीएसए
टीएसए व्यापक रूप से अमेरिकी परिवहन प्रणाली के लिए सुरक्षा विकसित करता है, जिसमें राजमार्ग, रेलमार्ग, बसें, मास ट्रांसमिट सिस्टम, एनरोलमेंट पाइपलाइन और इंटरमोडल माल ढुलाई की सुविधाएं शामिल हैं। टीएसए मुख्य रूप से एयरपोर्ट की सुरक्षा और एयरक्राफ्ट हाईजैकिंग पर रोक लगाता है। सचिव राजीव बंसल ने कहा कि एयरपोर्ट पर टीएसए की सुरक्षा पूर्व डीजी और वर्तमान डीजी से उनके विचार और सुझाव मिलने की इच्छा रखता हुं।

CISF और BCAS करती हैं एयरपोर्ट्स की सुरक्षा
वर्तमान में भारत में दो सुरक्षा एजेंसियां सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फॉर्स (CISF) और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) हैं। यह दोनों एजेंसी भारत में एयरपोर्ट की सुरक्षा की देखरेख करती हैं और देश के गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करती हैं। हालांकि, कई अन्य एजेंसियां भी परिवहन के जरिए आने-जाने वाले लोगों की सुरक्षा का काम संभाल रही हैं। भारत सरकार सभी एजेंसियों को एक में सिंक करने का इरादा रखती है। कस्टम्स, इमिग्रेशन और डीजीसीए भी सेफ्टी के लिए इंडियन एविएशन का हिस्सा हैं क्योंकि सुरक्षा और पॉलिसी एक चिंता का विषय है।

देश में हैं148 एयरपोर्ट्स
देश में एयरपोर्ट्स की संख्या में तेज गति से वृद्धि को देखते हुए सरकार एयरपोर्ट्स की सुरक्षा में सुधार करने में लगी हुई है। वहीं देश में वर्तमान में 148 एयरपोर्ट्स हैं। सचिव ने कहा कि हमें अगले तीन वर्षों में देश के सबसे छोटे हवाई अड्डों से लेकर दिल्ली के सबसे बड़े हवाई अड्डों तक लगभग 220 हवाई अड्डों के बढ़ते स्तर को बनाए रखना चाहिए। हालांकि इसके लिए हमारे पास कड़ी सुरक्षा भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "सीआईएसएफ ने 148 में से 66 हवाईअड्डों पर अपनी सुरक्षा तैनात की है।"