Home विदेश यूक्रेन में मिसाइल और ड्रोन हमले में पांच लोगों की मौत

यूक्रेन में मिसाइल और ड्रोन हमले में पांच लोगों की मौत

2

कीव
 रूस ने तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव तथा उसके अन्य हिस्सों में 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें और दो ड्रोन दागे, जबकि मध्य यूक्रेन में एक आवासीय इमारत पर भी हमला किया गया जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई।

कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, लगभग दो महीने में पहली बार राजधानी के चारों ओर हवाई हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे और यूक्रेन की वायु सेना ने कीव के ऊपर 11 क्रूज मिसाइलों और दो ड्रोन को रोका। किसी मिसाइल के कीव में गिरने की तत्काल कोई खबर नहीं है। हालांकि रोकी गईं मिसाइलों या ड्रोन के टुकड़ों ने पड़ोस में बिजली की तारों और एक सड़क को क्षतिग्रस्त कर दिया। किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

पूर्वी शहर निप्रो के गवर्नर सेरही लिसाक ने बताया कि शहर में एक हमले में 31 वर्षीय महिला और उसकी दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। चार अन्य लोग घायल भी हुए हैं।

चेर्कासी के क्षेत्रीय गवर्नर इहोर तबुरेत्स ने कहा कि दो क्रूज मिसाइलों ने कीव से करीब 215 किलोमीटर (134 मील) दक्षिण में उमान में एक आवासीय इमारत और भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाया। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हुए हैं।

कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, कीव की विमान-रोधी प्रणाली सक्रिय हो गई थी। सुबह करीब चार बजे हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे। यह सब कुछ करीब दो घंटे तक चला।

यूक्रेन की राजधानी में नौ मार्च के बाद पहली बार हमले किए गए।

गौरतलब है कि रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था।