Home देश बढ़ेगा पहलवानों का विरोध, SC के फैसले के इंतजार में खाप पंचायतें,...

बढ़ेगा पहलवानों का विरोध, SC के फैसले के इंतजार में खाप पंचायतें, बंद की चेतावनी

4

नई दिल्ली

दिल्ली में जारी पहलवानों का प्रदर्शन बड़ा होने के आसार हैं। खबर है कि अब खाप पंचायतों ने मांगें नहीं माने जाने की स्थिति में बंद की चेतावनी दी है। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से खाप पंचायतों के 30 से ज्यादा प्रतिनिधि जंतर मंतर पहुंचे। शुक्रवार को भी बड़े स्तर पर नेताओं के पहुंचने की संभावनाएं हैं। पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

फोगाट खाप के प्रमुख बलवंत नंबरदार ने कहा कि बड़ी संख्या में हरियाणा से खाप दिल्ली पहुंचेंगे और पहलवानों के साथ रहेंगे। उन्होंने कहा, 'हमने हमारे बच्चों का समर्थन किया है और हमारा उनमें भरोसा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर उन्होंने देश का नाम रोशन किया है। पहलवानों को धरने पर बैठने के लिए मजबूर किया जा रहा है। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए, WFI प्रमुख को इस्तीफा दे देना चाहिए और जांच का सामना करना चाहिए। हमें सुप्रीम कोर्ट से काफी उम्मीदें हैं।'

सर्व खाप पंचायत के संयोजक ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा, 'यह दुखद है कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई और न ही शिकायतों के बावजूद उन्हें गिरफ्तार किया गया। हम पहलवानों का समर्थन करते हैं।' उन्होंने बताया है कि धनखड़ खाप, जाखड़ खाप, अहलावत खाप, कादियां खाप, बिरोहर-12, फोगाट खाप, शेरावत खाप, हुड्डा खाप, रोहतक खाप 84, नंदल खा, मलिक खाप और झज्जर 360 खाप पहलवानों के समर्थन में हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार
धनखड़ ने कहा, 'सभी खाप नेताओं ने बैठक की है और आगे की रणनीति बनाने से पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करना तय किया गया है।' अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पहलवानों के पक्ष में नहीं आता है, तो अलग-अलग राज्यों के खाप पंचायतों को दिल्ली में बुलाकर रणनीति तैयार की जाएगी।

क्रिकेटरों पर सवाल
बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान फोगाट ने कहा, 'पूरा देश क्रिकेट की पूजा करता है, लेकिन एक भी क्रिकेटर ने अब तक कुछ नहीं कहा है। हम यह नहीं कह रहे कि हमारे पक्ष में बोलो, लेकिन एक न्याय का संदेश तो दे सकते हैं। मुझे यही दुख है…। फिर चाहे क्रिकेटर्स हों, बैडमिंटन खिलाड़ी हों, एथलेटिक्स हो या बॉक्सिंग हो…।' फोगाट ने जानकारी दी है कि उन्होंने और बजरंग पूनिया ने खिलाड़ियों से इस मामले में बोलने की अपील की है।