Home शिक्षा टेक्नोलॉजी से लाइफ हो रही आसान, AI तेजी से दे रहा...

टेक्नोलॉजी से लाइफ हो रही आसान, AI तेजी से दे रहा समाधान

2

नई दिल्ली

भारत की करीब 2.2 फीसद से ज्यादा आबादी किसी न किसी प्रकार की अक्षमता से ग्रसित है। टेक्नोलॉजी हमारे जीवन में हर जगह मौजूद है। AI ने टेक्नोलॉजी तक हर किसी की पहुंच को आसान बना दिया है। ऐसे में हर कोई, चाहे उनकी शारीरिक या ज्ञान से संबंधित कोई कमी हो, डिजिटल दुनिया में पूरी तरह से भाग ले सकता है। एज्यूर एआई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल और सेवाओं का एक सेट है, जो यूजर्स को सॉल्यूशन प्रदान करके ज्यादा अधिक पहुंच को सक्षम करने में मदद कर रहा है।

टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक के साथ कंटेंट पढ़ना
एज्यूर ज्ञान संबंधी सेवा माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों में टेक्स्ट-टू-स्पीच फ़ंक्शन को भी पावर प्रदान करता है, जिसमें आउटलुक, एज और ऑफिस शामिल हैं। इससे ईमेल, दस्तावेजों और वेब पेजों को अच्छे तरीके से पढ़ने में मदद मिलती है। यह उन लोगों के लिए डिजिटल कंटेंट तक उपलब्धता और खपत की सुविधा प्रदान करता है जो दृष्टिहीन हैं या दृष्टिबाधित हैं।

कई भाषाओं में संवाद करना
माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर एक शानदार अनुवाद सेवा है जो स्पीच-टू-स्पीच, टेक्स्ट-टू-स्पीच और ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) का सपोर्ट करता है, जिससे भाषाओं और माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन के विभिन्न प्रारूपों में संचार को सक्षम किया जा सके।

हैंड्स-फ्री और सुरक्षित डिवाइस एक्सेस
यूजर्विंस डोज हैलो की फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का उपयोग करके अपने डिवाइस में अपने चेहरे के साथ लॉग इन कर सकते हैं। यह सुविधा न केवल चलने-फिरने में अक्षम उपयोगकर्ताओं के लिए लॉगिन प्रक्रिया को सरल बनाती है, बल्कि यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित, हैंड्स फ्री लॉगिन अनुभव भी प्रदान करता है।

वॉयस कमांड के जरिए डिवाइस कंट्रोल बढ़ाना
इस सुविधा में यूजर्स को फिजिकल इनपुट की आवश्यकता के बिना अपने उपकरणों के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाकर पहुंच को बढ़ाती है, जिससे यह विशेष रूप से विकलांग लोगों या चलने-फिरने में अक्षम लोगों के लिए उपयोगी हो जाती है।