Home देश मौसम विभाग ने बताया- गर्मी से अभी मिलती रहेगी राहत, कब तक...

मौसम विभाग ने बताया- गर्मी से अभी मिलती रहेगी राहत, कब तक होगी झमाझम बारिश?

6

 नई दिल्ली
पाकिस्तान और आसपास के आसमान में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम की स्थिति अभी सामान्य बनी रहेगी। इसके प्रभाव में देश के कई हिस्सों में अभी बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं। मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है। आज इन दोनों राज्यों के कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। वहीं, दक्षिण भारत में भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान है।

आईएमडी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाकट, तमिलनाडु और केरल में आज से अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार हैं। केरल में 30 अप्रैल तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तेलंगाना में आज ओले गिरने की भी संभावना है।

अब बात पूर्वी भारत की, जहां 28 अप्रैल तक बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले चार दिनों तक अलग-अलग जगहों में बादल बरस सकते हैं। इसके कारण तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगले पांच दिनों के लिए बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 28-30 अप्रैल तक भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29-30 अप्रैल को बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात और महाराष्ट्र में भी अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि इन इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक झमाझम बारिश होगी। राजस्थान में कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश और बादल के कारण देश के अधिकांश हिस्सों में अभी अधिकतम तापमान स्थिर रहने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि अगले पांच दिनों तक लू चलने के आसारा नहीं के बराबर हैं। इसके बाद तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है।