Home विदेश अमेरिकी कंपनी ने ‘डाउन सिंड्रोम’ से पीड़ित मरीज को चित्रित करने वाली...

अमेरिकी कंपनी ने ‘डाउन सिंड्रोम’ से पीड़ित मरीज को चित्रित करने वाली पहली बार्बी पेश की

2

वाशिंगटन
अमेरिका की मशहूर खिलौना निर्माता कंपनी ‘मैटल’ ने  ‘डाउन सिंड्रोम’ से पीड़ित व्यक्ति को चित्रित करने वाली पहली बार्बी डॉल पेश की।

‘डाउन सिंड्रोम’ एक आनुवांशिक विकार है जिसमें मानसिक और शारीरिक विकास सामान्य गति से नहीं हो पाता।

‘मैटल’ के अनुसार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गुड़िया बिल्कुल ‘‘डाउन सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति की तरह नजर आए’’ कंपनी ने नेशनल डाउन सिंड्रोम सोसायटी (एनडीएसएस) से हाथ मिलाया।

कंपनी ने बताया कि इस बार्बी का डिजाइन और भाव-भंगिमाएं एनडीएसएस के मार्गदर्शन में तैयार की गईं।

‘मैटल’ के मुताबिक, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति की कुछ शारीरिक विशेषताओं को चित्रित करने के अलावा इस बार्बी के कपड़े और सजावट की चीजें (एक्सेसरीज) खास संदेश देती हैं।

कंपनी ने बताया कि ‘डाउन सिंड्रोम’ के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस गुड़िया को नीली और पीली रंग की पोशाक पहनाई गई है, जिस पर तितलियां बनी हैं।

‘मैटल’ के अनुसार, इस बार्बी के हार में लगे तीन फीते दर्शाते हैं कि ‘डाउन सिंड्रोम’ से पीड़ित लोगों में उनके 21वें क्रोमोजोम की तीन प्रतियां होती हैं। यही नहीं, यह गुड़िया ‘एंकल फुट ऑर्थोटिक्स’ (पैर और टखने की कमजोर मांसपेशियों को सहारा देने वाला ऑर्थोटिक्स) पहने नजर आएगी, जिसका इस्तेमाल ‘डाउन सिंड्रोम’ से पीड़ित कई बच्चे करते हैं।

एनडीएसएस के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैंडी पिकार्ड ने कहा, ‘‘ यह हमारे समुदाय के लिए बहुत मायने रखता है। वे पहली बार एक ऐसी बार्बी डॉल के साथ खेल सकेंगे, जो उनके जैसी दिखती है। यह बार्बी याद दिलाती है कि हमें प्रभावी चित्रण की ताकत को कभी कमतर करके नहीं आंकना चाहिए।’’

‘डाउन’ सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को चित्रित करने वाली नई बार्बी डॉल ‘मैटल’ की ‘2023 फैशनिस्टा’ श्रृंखला का हिस्सा है, जिसका मकसद विविधता तथा समावेशिता को बढ़ावा देना है। कंपनी इस श्रृंखला के तहत कृत्रिम पैर वाला केन गुड्डा, सुनने के लिए मशीन का सहारा लेने वाली बार्बी डॉल और विटिलिगो (सफेद दाग की समस्या) से पीड़ित गुड़िया भी पेश कर चुकी है।