Home विदेश ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर लंदन में बनेगा

ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर लंदन में बनेगा

2

लंदन
ब्रिटेन की श्री जगन्नाथ सोसाइटी ने लंदन में भगवान जगन्नाथ मंदिर बनवाने की घोषणा की है। यह ब्रिटेन में भगवान जगन्नाथ का पहला मंदिर होगा। इस मंदिर को श्री जगन्नाथ मंदिर लंदन के नाम से जाना जाएगा। यह घोषणा रविवार को यहां पहले श्री जगन्नाथ सम्मेलन में की गई। श्री जगन्नाथ सोसाइटी 'चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड' में पंजीकृत है। इस मौके पर फिननेस्ट समूह के संस्थापक बिश्वनाथ पटनायक ने मंदिर निर्माण के लिए 2.5 करोड़ पौंड देने और फिननेस्ट के प्रबंध निदेशक अर्जुन कार ने 15 एकड़ जमीन खरीदने के वास्ते 70 लाख पौंड देने की घोषणा की।

बिस्वनाथ पटनायक ने 254 करोड़ रुपए दान किए
फिननेस्ट ग्रुप के फाउंडर पटनायक और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अरुण इस मंदिर निर्माण के लिए दान करने वाले मुख्य लोगों में शामिल हैं। कार ने बताया कि पटनायक की तरफ से 254 करोड़ रुपए फिननेस्ट ग्रुप की कंपनियां देंगी। ग्रुप ने मंदिर निर्माण के लिए 15 एकड़ जमीन खरीदने के लिए 71 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

2021 में भगवान जगन्नाथ की मूर्ति प्रतिष्ठित की गई थी
इससे पहले नवंबर 2021 में पहली बार भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के अवतारों को भगवान विष्णु के दिव्य अस्त्र सुदर्शन चक्र के साथ लंदन में श्री जगन्नाथ मंदिर की रस्मों के मुताबिक प्रतिष्ठित किया गया था। तीनों मूर्तियों को फिलहाल ब्रिटेन के सबसे पुराने साउथहॉल के श्री राम मंदिर में रखा गया है। लदन में बनने वाला मंदिर यूरोप का पहला जगन्नाथ मंदिर होगा।

पटनायक ने लिया दान का संकल्प
लंदन में रविवार को अक्षय तृतीया के मौके पर पहले श्री जगन्नाथ सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें भारतीय हाईकमीशन के डिप्टी कमिश्नर सुजीत घोष और भारत के मंत्री संस्कृति अमीश त्रिपाठी मौजूद रहे। इनके अलावा पुरी के महाराज गजपति दिब्यसिंह देब, महारानी लीलाबती पट्टामहादेई के साथ शामिल हुए। इसी सम्मेलन में पटनायक ने मंदिर के लिए 254 करोड़ रुपए दान करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा- मंदिर के सपने को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सभी श्रद्धालुओं को भगवान जगन्नाथ में विश्वास रखते हुए मिलकर काम करना होगा।

चैरिटी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक उपयुक्त भूमि की पहचान की गई है और मौजूदा समय में वह खरीद के अंतिम चरण में है. मंदिर के निर्माण की अनुमति के लिए स्थानीय सरकारी परिषद को एक पूर्व-नियोजन आवेदन दिया गया है.

ब्रिटेन में उप भारतीय उच्चायुक्त सुजीत घोष और भारत के मंत्री (संस्कृति) अमीश त्रिपाठी ने भाग लिया. सम्मेलन में पुरी के महाराजा गजपति महाराजा दिब्यसिंह देब, महारानी लीलाबती पट्टामहादेई के साथ रहे.

'चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड’ में रजिस्टर्ड श्री जगन्नाथ सोसाइटी (एसजेएस), ब्रिटेन ने कहा कि वैश्विक भारतीय निवेशक बिश्वनाथ पटनायक ने रविवार को लंदन में आयोजित पहले श्री जगन्नाथ सम्मेलन में संकल्प लिया. फिननेस्ट समूह के संस्थापक पटनायक और कंपनी के प्रबंध निदेशक अर्जुन कार परियोजना के प्रधान दानकर्ताओं में शामिल हैं.

संगठन द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, कार ने घोषणा की कि बिश्वनाथ पटनायक ने लंदन में भगवान जगन्नाथ को समर्पित भव्य मंदिर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ पौंड देने का संकल्प लिया है जो फिननेस्ट समूह की कंपनियों द्वारा दिया जाएगा जिसके वह प्रबंध निदेशक हैं.

कार ने खुलासा किया कि समूह मंदिर निर्माण के लिए 15 एकड़ जमीन खरीदने के वास्ते 70 लाख पौंड देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस मंदिर को श्री जगन्नाथ मंदिर लंदन के नाम से जाना जाएगा.