Home छत्तीसगढ़ ट्रक ड्राइवरों से सांठ-गांठ करके भिलाई स्टील प्लांट से निकलने वाले लोहे...

ट्रक ड्राइवरों से सांठ-गांठ करके भिलाई स्टील प्लांट से निकलने वाले लोहे की चोरी, पुलिस ने आरोपी व्यवसायी को किया गिरफ्तार

14

दुर्ग

इन दिनों भिलाई में कुछ कबाड़ियों का व्यवसाय तेजी से फल-फूल रहा है, जिसका मुख्य कारण ट्रक ड्राइवरों से सांठ-गांठ करके भिलाई स्टील प्लांट से निकलने वाले लोहे की चोरी है। इससे स्टील व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। आज जामुल थाना पुलिस ने ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और स्टील चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों की शिकायत पर छावनी के आईटीआई ग्राउंड में स्थित पांडेय कबाड़ी के गोडाउन से लाखों रुपये के बिलेट्स, पिग आयरन, बीआरएम और लोहे के प्लेट्स जब्त किए हैं और कबाड़ी व्यवसायी सुरेश पांडेय को गिरफ्तार किया गया है। इस पूरे मामले में भिलाई के ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और स्टील चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ने एक दूसरे पर गंभीर आरोप भी लगाए है।

बता दें कि दुर्ग जिले के स्टील व्यापारी पिछले कुछ सालों से अपने खरीदे गए लोहे में शॉर्टेज की मार झेल रहे थे। लोहे व्यापारी इस बात से परेशान थे कि उनके द्वारा बीएसपी में आर्डर किए गए लोहे में 250 से 500 किलो लोहा कैसे कम हो जाता है। कुछ व्यापारियों ने मिलकर इसके लिए अभियान चलाया और भिलाई के छावनी क्षेत्र के आईएटीआई कालोनी ग्राउंड में स्थित कबाड़ी सुरेश पांडेय के ठिकाने पर छापा मारा। व्यापारियों का आरोप है कि सुरेश पांडेय कबाड़ी की आड़ में चोरी के लोहे खरीदने-बेचने का व्यापार करता है। उसके ठिकाने पर लोगों की नजर से बचने के लिए वह रोज रात 1 बजे से सुबह 6 बजे तक चोरी का लोहा काटने का काम करता था।

लोहे के बिलेट्स काटते रंगे हाथों दबोचा
स्टील चैंबर ऑफ कॉमर्स और भिलाई ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन ने बताया कि उन्होंने दो दिन पहले कबाड़ी सुरेश पांडेय के ठिकाने पर छापा मारा गया था, इस दौरान उन्होंने एक कर्मचारी को लोहे के बिलेट्स को गैस कटर से काटते रंगे हाथों पकड़ा था। इसके बाद पांडेय कबाड़ी के बेटे को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था, लेकिन जमानत पर रिहा होने के बाद फिर से यह सिलसिला जारी हो गया। आज व्यापारियों ने फिर से सुरेश पांडेय के ठिकाने पर छापा मारा, जहाँ वह चोरी के लोहे को अन्य स्थान पर शिफ्ट कर रहा था। स्टील चैंबर के सदस्यों ने उसे रंगे हाथों पकड़ा और कई टुकड़े लोहे के प्लेट्स और बिलेट्स बरामद किए। इसके बाद बीटी एसोसिएट्स और दीपक अग्रवाल सहित तीन स्टील कारोबारियों ने जामुल थाने में कबाड़ी व्यवसायी के खिलाफ अपराध दर्ज कराया। इसके बाद पुलिस ने संचालक को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और स्टील चैंबर ऑफ कॉमर्स के बीच विवाद
इस पूरे मामले में भिलाई के ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और स्टील चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के बीच विवाद भी हुआ। स्टील चैंबर के सदस्यों ने ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन पर कई आरोप लगाए, जिसके बाद दोनों संगठनों के बीच स्थिति को शांत करने की कोशिश की गई। ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट संघ का कहना है कि चोरी के लोहे को स्टील कारोबारी ही खरीदते हैं, और उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं, स्टील चैंबर के सदस्यों ने ट्रक ड्राइवरों को जिम्मेदार ठहराया और उनके ट्रक मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।