Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश में धनतेरस पर दिखेगा तूफान दाना का असर, बारिश से...

मध्य प्रदेश में धनतेरस पर दिखेगा तूफान दाना का असर, बारिश से बढ़ेगी ठंड, जानें क्या कहता है IMD

10

भोपाल

 बारिश थमने के बाद अब धीरे-धीरे सर्दी जोर पकड़ती जा रही है, इधर तूफान दाना की वजह से कुछ जिलों में बारिश का दौर भी जारी है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक हल्की बारिश का असर बताया है. बदल रहे मौसम के बीच धीरे-धीरे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. सुबह और शाम के समय हल्की-हल्की सर्दी का एहसास हो रहा है, जबकि दोपहर के समय तीखी धूप निकल रही है.

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान 18 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. गुरुवार-शुक्रवार की रात रतलाम में तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि पचमढ़ी में 16.8, भोपाल में 17.6, बैतूल में 17.2, धार में 17.3, गुना में 19.6, ग्वालियर 19.9, इंदौर 16.8, खंडवा 18, रायसेन 18.6, उज्जैन में 17.5 डिग्री दर्ज किया गया. छिंदवाड़ा 18.5, जबलपुर 19.4, खजुराहो 19.8, मंडला 17.6, नौगांव 18, सिवनी 19.6, टीकमगढ़ 18.5, मलाजखंड में 19.1 डिग्री दर्ज किया गया.

तूफान दाना का असर
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भी तूफान दाना के असर की वजह से तीन दिन बारिश का अनुमान जताया है. कल 27 अक्टूबर को छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, मैहर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में गरज चमक के साथ बारिश का अनुमान जताया है. जबकि 28 व 29 अक्टूबर को खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, डिंडौरी, शहडोल, अनूपपुर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट और मंडला में बारिश की संभावना बताई है.

प्रदेश से हो चुकी है मानसून की विदाई
मालूम हो कि 15 अक्टूबर को पूरे मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन तूफान दाना और सिस्टम के एक्टिव होने वजह से कुछ जिलों में बारिश का दौर बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में सीहोर, देवास, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी और छिंदवाड़ा में भी बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार धनतेरस पर मध्य प्रदेश में दाना तूफ़ान का असर दिख सकता है. जबलपुर, शहडोल, रीवा संभाग में तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश में ठण्ड भी बढ़ेगी, हलांकी कई हिस्सों में धूप खिलेगी, भोपाल में 28 अक्टूबर को बारिश का अलर्ट जारी किया गया.