Home खेल विराट कोहली का 2021 से लेकर अभी तक का जो स्पिन के...

विराट कोहली का 2021 से लेकर अभी तक का जो स्पिन के खिलाफ एशियाई पिचों पर रिकॉर्ड है, वह काफी डराने वाला है

6

बेंगलोर
विराट कोहली को सिर्फ मौजूदा समय में ही नहीं सर्वकालिक बेस्ट बल्लेबाजों में जगह दी जाती है। विराट कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था और इसके बाद से दुनिया के जिस कोने में खेलने गए हैं, उन्होंने रन बनाए हैं। एक समय विराट कोहली को स्पिन के खिलाफ बेस्ट बैटर माना जाता था, लेकिन अब चीजें एकदम से बदल चुकी हैं। विराट कोहली का 2021 से लेकर अभी तक का जो स्पिन के खिलाफ एशियाई पिचों पर रिकॉर्ड है, वह काफी डराने वाला है। 2021 से लेकर अभी तक विराट कोहली एशियाई पिचों में 21 बार अपना विकेट स्पिनर्स को दे चुके हैं। स्पिनरों के खिलाफ उनका जो रिकॉर्ड है, यह किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट महज एक रन बनाकर मिचेल सैंटनर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उनका आउट होने का जो तरीका था, वह किसी नौसिखिया बैटर की तरह था। विराट खुद भी अपने इस शॉट से कुछ ज्यादा ही निराश नजर आए और जब वह मैदान से लौटे, उसके बाद से ही उनके स्पिन के खिलाफ रिकॉर्ड्स को लेकर चर्चा होने लगी।

टीवी पर भी विराट कोहली के जो आंकड़े दिखाए गए, वह काफी निराशाजनक हैं। विराट कोहली ने 2021 से लेकर अब तक एशियाई पिचों पर स्पिनरों 26 पारियों में महज 606 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत महज 28.85 का रहा है और स्ट्राइक रेट भी 50 से नीचे का है। विराट इस दौरान 21 बार स्पिनरों का शिकार बने हैं। एक समय था जब माना जाता था कि टीम इंडिया के बैटर्स स्पिनरों को सबसे अच्छी तरह से खेल सकते हैं, लेकिन लगता है कि अब यह धारणा पूरी तरह से बदल चुकी है। बेंगलुरु टेस्ट मैच की पहली पारी में भी विराट बेअसर साबित हुए थे, हालांकि दूसरी पारी में वापसी करते हुए उन्होंने 70 रनों का योगदान दिया था।