Home मध्यप्रदेश दीपोत्सव के पूर्व नगरों में हो बेहतर साफ सफाई एवं स्वच्छता :...

दीपोत्सव के पूर्व नगरों में हो बेहतर साफ सफाई एवं स्वच्छता : कलेक्टर

10

अनूपपुर

कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली ने कहा है कि जिले के सभी नगरीय निकायों में दीपोत्सव के पूर्व बेहतर साफ-सफाई एवं स्वच्छता हो, सभी नगर पालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगर पालिका अधिकारी नगरों के सौंदर्यीकरण में विशेष ध्यान दें। नगरों के मेन रोड, डिवाइडर, पर्यटन स्थल, पार्क एवं मंदिरों की सफाई एवं रंगरोगन इत्यादि भी कराए जांए। कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली आज कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दे रहे थे।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी अनूपपुर से कचरा गाड़ी, कचरा प्रबंधन एवं सफाई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की तथा संयुक्त कलेक्टर को निर्देशित किया कि प्रातः काल साफ-सफाई व्यवस्था एवं कचरा गाड़ियों के कचरा प्रबंधन की स्थिति का जायजा लें तथा नगर में साफ सफाई व्यवस्था की जानकारी से अवगत कराएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अनूपपुर जिला मुख्यालय होने के कारण यहां सफाई व्यवस्था चुस्त एवं दुरुस्त होना चाहिए। यहां सफाई व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर कराई जाए।

बैठक में कलेक्टर ने नगर परिषद अमरकंटक में जाम की स्थिति की भी जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी से प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि अभियान चलाकर पार्किंग व्यवस्था बेहतर बनाया जाए जिससे अमरकंटक आने वाले श्रद्धालु एवं पर्यटकों को जाम की स्थिति का सामना नहीं करना पड़े। बैठक में कलेक्टर ने अमरकंटक में नर्मदा मंदिर, सोनमुड़ा एवं माई की बगिया में आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए।

बैठक में कलेक्टर ने अमरकंटक के पर्यटन स्थल में गाय के विचरण को रोकने तथा श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों हेतु अमरकंटक के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। जिससे अमरकंटक की भव्यता एवं दिव्यता लोगों तक पहुंच सके। बैठक में कलेक्टर ने सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण मापदण्डों के अनुरूप सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी कार्य करें तथा निर्धारित पैरामीटर के अनुसार नगरों में साफ सफाई एवं स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप कुमार पाण्डेय सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।