Home देश चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का आंध्र प्रदेश में दिख रहा असर, कई क्षेत्रों...

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का आंध्र प्रदेश में दिख रहा असर, कई क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका

7

विशाखापट्टनम
बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के चलते आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अधिकारियों ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का प्रभाव आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीडीएमए) ने तेज हवाओं के मद्देनजर लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है। दरअसल, भीषण चक्रवाती तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापट्टनम जिलों के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल रही हैं।

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने तेज हवाओं के मद्देनजर मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा है। उन्होंने कृष्णापट्टनम, मछलीपट्टनम, काकीनाडा, गंगावरम, विशाखापट्टनम, कलिंगपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों पर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य में स्थित चक्रवात ‘दाना’ पिछले छह घंटों के दौरान 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा और 24 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे पारादीप (ओडिशा) से लगभग 210 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 310 किलोमीटर दक्षिण में स्थित था।

बयान में कहा गया है, “24 अक्टूबर 2024 की मध्यरात्रि से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने तथा 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की संभावना है।” आईएमडी ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही रेलवे ने लगभग 350 ट्रेन सेवाओं को रद्द करने का ऐलान किया है।