Home खेल 4 ओवर के स्पेल में गेंदबाज की जोरदार कुटाई, टूटा टी20 के...

4 ओवर के स्पेल में गेंदबाज की जोरदार कुटाई, टूटा टी20 के सबसे महंगे स्पेल का रिकॉर्ड

7

नैरोबी
 जिम्बाब्वे और जाम्बिया के बीच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का सबसे यागदार मैचों में एक खेला गया। इस मैच में रिकॉर्ड नहीं बनें, बल्कि रिकॉर्ड्स की बरसात हुई। जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 341 रन बनाए। यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर भी है। इस मैच में जाम्बिया के तेज गेंदबाज मूसा जोबार्ते ने 4 ओवर में 93 रन खर्च कर दिए। यह टी20 इतिहास का सबसे महंगा स्पेल भी है।

कौन हैं मूसा जोबार्ते?

मूसा जोबार्ते जाम्बिया के तेज गेंदबाज हैं। उनका जन्म 28 फरवरी 2004 को हुआ था। 20 साल के इस खिलाड़ी ने 2022 में जाम्बिया के लिए पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। अपने पहले विकेट के लिए उन्हें चार मैच का इंतजार करना पड़ा था। कैमरून के खिलाफ 27 रन देकर उन्होंने 3 विकेट झटके थे। अभी तक अपने करियर में 11 मैच खेले हैं। इसमें 7 बल्लेबाजों को आउट किया है। बल्लेबाजी में भी जोबार्ते ने 28 रन बनाए हैं। उनकी सबसे बड़ी पारी 10 रनों की रही।

किस ओवर में कितने रन पड़े

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पारी का दूसरा ओवर डाला। इसमें जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने 3 चौकों की मदद से 14 रन बटोरे। इसके बाद उन्होंने चौथा ओवर डाला। इसमें तीन चौकों के अलावा एक छक्का भी लगा। इस ओवर में 19 रन बने। यानी उनके शुरुआती दो ओवर में बल्लेबाजों ने 22 रन बनाए। मूसा की सबसे ज्यादा कुछाई 17वें ओवर में हुई। सिकंदर रजा ने इस ओवर में 34 रन बनाए। एक नो बॉल की वजह से मूसा ने कुल 35 रन खर्च किए। पारी की आखिरी ओवर में भी उन्होंने 25 रन खर्च किए।

मैच में रिकॉर्ड्स की हुई बरसात

जाम्बिया और जिम्बाब्वे के इस मैच में रिकॉर्ड की बरसात देखने को मिली। जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 344 रन बना दिए। यह टी20 क्रिकेट में एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर है। उसी 290 रनों से जीत मिली। यह भी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। जाम्बिया के 5 गेंदबाजों ने स्पेल में 50 रनों से ज्यादा खर्च किए। जिम्बाब्वे ने पारी में 57 बाउंड्री लगाई। उनके चार बल्लेबाजों ने 50 प्लस रनों की पारी खेली। ये सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं।

केन्या के खिलाफ लिए थे दो विकेट

जाम्बिया की टीम अपने पिछले मुकाबले में केन्या से भिड़ी थी। केन्या भी मजबूत टीम है और वर्ल्ड कप भी खेल चुकी है। उसके खिलाफ मूसा जोबार्ते ने अच्छी बॉलिंग की थी। 3 ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 28 रन देकर दो विकेट लिए थे। हालांकि जिम्बाब्वे के खिलाफ उनका सामना टी20 के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में शामिल सिकंदर रजा से हो गया। रजा ने उनके खिलाफ 18वें ओवर में 35 रन बटोरे थे।

जिम्बाब्वे को मिली सबसे बड़ी जीत

जाम्बिया के खिलाफ जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 344 रन बना दिए। यह टी20 क्रिकेट में एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर है। उसी 290 रनों से जीत मिली। यह भी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। जाम्बिया की बैटिंग 15वें ओवर में 54 रनों पर सिमट गई। टीम के सबसे ज्यादा 14 रनों का योगदान अतिरिक्त रनों का रहा। सिर्फ 10वें नंबर पर उतरे आंद्रे जार्जु दहाई का आंकड़ा छू पाए।