Home देश हरियाणा: पराली जलने की घटनाओं पर कृषि विभाग का बड़ा एक्शन, 24...

हरियाणा: पराली जलने की घटनाओं पर कृषि विभाग का बड़ा एक्शन, 24 कर्मचारी सस्पेंड

10

चंडीगढ़
 हरियाणा में नायब सैनी सरकार के कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा ने बड़ी कार्रवाई की है. कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा ने कृषि विभाग के 24 अफसरों को एक साथ सस्पेंड कर दिया है. पराली जलाने के मामलों में यह एक्शन देखने को मिला है.

दरअसल, हरियाणा में पराली जलाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और ऐसे में हरियाणा सरकार पर लगातार आरोप लग रहे हैं. मामले में सिसायत भी हो रही है और दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने 24 अधिकारियों को एक साथ सस्पेंड कर दिया है.

हरियाणा कृषि विभाग निदेशक की तरफ से जारी आदेशों में  पानीपत जिले के मतलौढा में सुल्ताना की एडीओ संगीता यादव, इसराना एटीएम सत्यावन, जींद के एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर पुनीत कुमार, एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर संजीत (जींद), हिसार में ओएओ एएई हल्पेर गोबिंद, हेल्पर पूजा, कैथल में एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर दीप कुमार, एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर हरप्रीत कुमार,एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर यादविंद्र सिंह, एएसओ सुनील कुमार को सस्पेंड किया गया है.

हरियाणा सरकार के आदेश.

इसी तरह राहुल दहिया, घरौंडा के बीओओ गौरव, फतेहाबाद के भूना के बीएओ कृष्ण कुमार, इंस्पेक्टर सुनील शर्मा, कुरुक्षेत्र से ओमप्रकाश, रामेश्वर श्योकंद, एडीओ पिपली प्रताप सिंह, थानेसर के बीएओ विनोद कुमार, लाडवा से अमित कंबोज पर एक्शन हुआ है. इसी तरह अंबाला में विशाल गिल,  शेखर कुमार, रमेश, सोनीपत से एग्रीकल्चर सुपरीवाइजर नीतिन, गन्नौर से एग्रीकल्चर सुपरिवाइजर किरण को भी सस्पेंड किया गया है.आईएएस अफसर राज नारायण की तरफ से ये आदेश जारी किए गए हैं.

हरियाणा में 655 मामले दर्ज किए गए

गौरतलब है कि हरियाणा में बीते एक माह में पराली जलाने के 656 मामले सामने आए हैं. लगातार यहां पर पराली जलाई जा रही है. सरकार किसानों को जागरुक भी कर रही है. लेकिन मामले थम नहीं रहे हैं. अब  तक सरकार की तरफ से 88 किसानों पर मामले भी दर्ज किए गए हैं. साथ ही 20 किसानों को अरेस्ट भी किया गया है, लेकिन लगातार पराली जलाई जा रही है और दिल्ली और हरियाणा के कई जिलों में एयर क्वालिटी इंडैक्स गिर रहा है. प्रदूषण का स्तर कई इलाकों में 400 पार कर गया है.

कुरुक्षेत्र में 423 पहुंचा AQI

हरियाणा में कुरुक्षेत्र जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 423 पर पहुंच गया है। 14 शहरों का AQI 300 से ऊपर दर्ज किया गया। अगर प्रदूषण ऐसे ही बढ़ता गया तो हरियाणा में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। दिल्ली-NCR में आज सुबह 8 बजे से ग्रैप-2 लागू कर दिया गया है।

NCR में हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम, नूंह, रोहतक, सोनीपत, रेवाड़ी, झज्‍जर, पानीपत, पलवल, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्‍द्रगढ, जींद और करनाल जिले आते हैं। इन जिलों में ग्रैप-टू की पाबंदियां लागू रहेंगी।

डॉक्टरों ने प्रदूषण में बाहर निकलने से पहले N-95 मास्क पहनने की सलाह दी है। इसके अलावा आंखों को नियमित रूप से बार-बार धोने को कहा है, ताकि शरीर पर स्मॉग के पड़ने वाले प्रभाव को कम किया जा सके।