Home हेल्थ दिवाली से पहले जानें दीपक जलाने के ये महत्वपूर्ण नियम

दिवाली से पहले जानें दीपक जलाने के ये महत्वपूर्ण नियम

10

2024 कार्तिक अमावस्या की रात को दीवाली मनाई जाती है, जो इस साल 31 अक्टूबर 2024 को पड़ रही है। मां लक्ष्मी के आगमन के लिए दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है सही तरीके का दीपक नियम को जला दिया जाए।

घी का दीपक धर्म और वास्तु शास्त्र के अनुसार, माँ लक्ष्मी के सामने जले दीपकों में एक दीपक घी का जरूर जलता है। यह दीपक घी का हो और बाकी दीयों से बड़ा हो। साथ ही यह चौमुखी हो। इन्हें मां लक्ष्मी प्रसाद कहते हैं।

दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं दीपक दीपावली के दिन एक दीपक दक्षिण दिशा में जरूर जलाएं। इससे घर में जमा पूंजी नहीं रहती है और धन-संपत्ति बहुतायत होती है।

कलावे वाला दीपक यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो कलावे वाला घी का दीपक जलाएं। यानी कि रुई की बाती की जगह कलावे का उपयोग करें। इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

मुख्‍यमन्‍तु द्वार पर भी एक घी का दीपक यदि सफलता प्राप्त करने में महान आ रही है तो दीपावली के दिन मुख्‍यमन्‍तु द्वार पर भी एक घी का दीपक रहता है। इस अनुसूची में काम पूरा होगा. साथ ही सफलता के रास्ते खोलेंगे।

दीपक जलाने के नियम कभी भी एक दीपक से दूसरा दीपक ना जलाएं। बल्कि मोमबत्ती जलाने के लिए, माचिस की तिल्ली या लीटर का उपयोग करें। अन्य एक दीपक से दूसरे दीपक के जलने से कर्ज़ बढ़ गया है। धन हानि होती है.