Home मध्यप्रदेश मुंबई से जबलपुर आने वाली ट्रेनों में 24 से 31 अक्टूबर के...

मुंबई से जबलपुर आने वाली ट्रेनों में 24 से 31 अक्टूबर के मध्य कई ट्रेनों में नोरूम हो गया

5

जबलपुर
दीपावली से ठीक एक दिन पूर्व 30 अक्टूबर को हजरत निजामुद्दीन-जबलपुर श्रीधाम एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में प्रतीक्षा सूची 130, थर्ड एसी इकोनोमी में 65, थर्ड एसी में 85, सेकेंड एसी में 52 एवं फस्र्ट एसी में 17 है। वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, नागपुर मण्डल पर ब्रिजों के अनुरक्षण कार्य के कारण कई गाड़ियों को रद्द किया गया है।
मुंबई से प्रतिदिन 14-16 ट्रेनों का संचालन होता है

सीएसटीएम-जबलपुर के मध्य सीधी चलने वाली एक मात्र गरीबरथ एक्सप्रेस में 27 अक्टूबर को टिकट की प्रतीक्षा सूची 299 पर पहुंच गई है। मुंबई से प्रतिदिन 14-16 ट्रेनों का संचालन होता है, जो जबलपुर से होकर गुजरती हैं।

जबलपुर आने वाली ट्रेनों में भी अब कन्फर्म सीटें नहीं बची हैं

जबलपुर से प्रयागराज, बनारस, गोरखपुर, पटना, भागलपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें तो दीपावली के पहले से लेकर छठ तक फुल हैं। दिल्ली, इंदौर, रायपुर, जयपुर से जबलपुर आने वाली ट्रेनों में भी अब कन्फर्म सीटें नहीं बची हैं। इनमें प्रतीक्षा सूची लंबी होना आरंभ हो गया है।

मुंबई से आने वाली ट्रेनों में स्थिति….

    24 अक्टूबर : 14 में से पांच ट्रेन में थर्ड एसी में नोरूम।
    24 अक्टूबर : गरीबरथ एक्सप्रेस में प्रतीक्षा सूची 152।
    25 अक्टूबर : 16 में से दो ट्रेन में नोरूम।
    25 अक्टूबर : अन्य छह के थर्ड एसी व सात ट्रेन के सेकेंड एसी में नोरूम।
    26 अक्टूबर : 14 में से पांच ट्रेन में नोरूम।
    26 अक्टूबर : अन्य छह के थर्ड एसी, चार ट्रेन के सेकेंड एसी में नोरूम।
    27 अक्टूबर : 15 ट्रेन में से चार ट्रेन में नोरूम।
    27 अक्टूबर : कुछ अन्य ट्रेनों के स्लीपर और एसी में भी नोरूम।
    28 अक्टूबर : 16 में नौ ट्रेन में नोरूम।
    29 अक्टूबर : 16 में से आठ ट्रेन में नोरूम।
    30 अक्टूबर : 14 में से 11 ट्रेन में नोरूम।
    31 अक्टूबर : 16 में से पांच ट्रेन में नोरूम।

जबलपुर आने वाली यह ट्रेने भी फुल….

    दिल्ली से : तीन-चार ट्रेन प्रतिदिन। 25-30 अक्टूबर तक।
    जयपुर से : एकमात्र ट्रेन संचालित। 23-30 अक्टूबर तक।
    रायपुर से : दो ट्रेन का संचालन। 23-30 अक्टूबर तक।

नोट: रेलवे टिकट आरक्षण प्रणाली से प्राप्त जानकारी के अनुसार विवरण।

तत्काल टिकट लेने की तैयारी

महानगरों में रहकर नौकरी, पढ़ाई करने वाले आसपास के जिलों के लोग भी जबलपुर तक रेल यात्रा करके पहुंचते हैं। जो लोग पहले टिकट आरक्षित कराने से चूक गए हैं, वह अब तत्काल टिकट लेने की तैयारी कर है। तत्काल टिकट के लिए भी सबसे अधिक मांग गरीबरथ, महानगरी, काशी, पवन, पाटलीपुत्र एक्सप्रेस, हावड़ा मेल, मप्र संपर्क क्रांति, दयोदय जैसी ट्रेनों में है।

महंगे किराये वाली गाड़ी भी खाली नहीं

त्योहार पर घर पहुंचने के लिए यात्री महंगा किराया भी चुका रहे है। रेलवे की ओर से कुछ विशेष गाड़ियां आरंभ की है। अधिक किराया वाली यह ट्रेनें अभी से फुल हो गई है। एलटीटी-समस्तीपुर विशेष ट्रेन के स्लीपर श्रेणी की प्रतीक्षा सूची 150 पर पहुंच गई है। रायपुर, जयपुर जैसे नगरों से रेल यातायात के सीमित विकल्प भी त्योहार पर आने वाले लोगों के लिए समस्या बन रहे है।

मनमाड़ से जबलपुर के लिए रवाना हुई गरीब रथ

मुंबई रेल मंडल के कसारा स्टेशन पर पटरी की मरम्मत के चलते गरीबरथ एक्सप्रेस को मुंबई ले जाया सका। शनिवार शाम को जबलपुर से रवाना हुई गरीब रथ ट्रेन को रविवार सुबह मनमाड़ स्टेशन पर ही रोक दिया गया। ट्रेन यहां से वापस जबलपुर के लिए रवाना हुई।

जबलपुर से मुंबई जाने वाले यात्री परेशान हुए

गाड़ी संख्या 12188 सीएसएमटी- जबलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस को रविवार शाम 5:55 मिनट पर जबलपुर के लिए रवाना किया गया। यह ट्रेन सीएसएमटी-मनमाड के बीच आंशिक निरस्त थी। हालांकि इस दौरान जबलपुर से मुंबई जाने वाले यात्री परेशान हुए।
यात्री मानवाड़ से ट्रेन और टैक्सी के जरिए मुंबई पहुंचे

इसके लिए भी उन्हें मशक्कत करनी पड़ी। यात्रियों को ट्रेन में आरक्षण नहीं मिला तो वे अन्य ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर मुंबई पहुंचे। वहीं टैक्सी में उन्हें ज्यादा किराया देकर गंतव्य तक जाना पड़ा।

आज रद्द रहेगी इतवारी-रीवा एक्सप्रेस

रेल द्वारा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, नागपुर मण्डल पर ब्रिजों के अनुरक्षण कार्य के कारण कई गाड़ियों को रद्द किया गया है। गाड़ी संख्या 11755 इतवारी से रीवा एक्सप्रेस 21 अक्टूबर 2024 को निरस्त रहेगी। गाड़ी संख्या 11756 रीवा से इतवारी एक्सप्रेस अपने प्रारम्भिक स्टेशन रीवा से रविवार को रद्द रही।