Home हेल्थ गर्मियों में अक्सर फट जाता है दूध, तो फटे हुए दूध का...

गर्मियों में अक्सर फट जाता है दूध, तो फटे हुए दूध का ऐसे करें उपयोग

7

गर्मियों में कई बार कोशिश करने के बाद भी दूध फट ही जाता है। ऐसे में हमें कोशिश करना चाहिए कि हम इस फटे हुए दूध को फेंकें नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल कर लें। पर सवाल ये है कि इसका करें क्या। तो, आप फटे हुए दूध से कई प्रकार की रेसिपी तैयार कर सकते हैं जो कि गर्मियों में आपके लिए हेल्दी भी रहेगा तो कुछ रेसिपी आपके लिए टेस्टी भी होंगे।

छेना खाएं
दूध फट जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर और अच्छी तरह से फाड़ लें। फिर इस छेना को निकाल लें और इसे यूंही खा लें। आप इसमें थोड़ा नमक मिला कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये छेना स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है।

प्याज मिर्च के साथ भुर्जी बना लें
भटे हुए दूध से पनीर निकाल लें और इसमें  प्याज मिर्च के साथ मिलाकर भुर्जी तैयार कर लें। फिर इस भुर्जी को आप रोटी और पराठा के साथ खा सकते हैं। ये काफी टेस्टी होता है। साथ ही ये प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

पराठा बना लें
दूध फट जाए तो इसका पनीर निकाल लें और इसमें प्याज और मिर्च मिलाकर, अपने लिए पनीर पराठा तैयार कर लें। ये पराठा आप नाश्ते में खा सकते हैं या फिर लंच में भी ले जा सकते हैं। ये काफी टेस्टी हैं और सेहत के लिए हेल्दी भी।

ब्रेड सैंडविच बना लें
ब्रेड सैंडविच के लिए स्टफिंग के रूप में आप फटे हुए दूध से निकलें पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी टेस्टी होगा और इसे खाने के बाद आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, फटे हुए दूध को फेंके नहीं। बस छेना निकाल कर इसका सेवन करें।