Home शिक्षा CUET PG की प्रवेश परीक्षा पांच सौ से अधिक शहरों में 5...

CUET PG की प्रवेश परीक्षा पांच सौ से अधिक शहरों में 5 जून से, शेड्यूल जारी

6

इंदौर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पीजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। 5 जून से देशभर में परीक्षा करवाई जाएगी। आठ दिन चलने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। एनटीए परीक्षा के लिए 500 से अधिक शहरों में केंद्र बनाएगा, जहां 1100 सेंटर पर कंप्यूटर बेस्ड आधारित परीक्षा होगी। अधिकारियों के मुताबिक, 25 मई के बाद विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे। एनटीए की वेबसाइट से इन्हें डाउनलोड किया जा सकेगा।

सीयूईटी में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संचालित होने वाले 16 पाठ्यक्रम हैं। इनकी एक हजार से अधिक सीटें हैं। एनटीए के मुताबिक, सीयूईटी पीजी के लिए पांच-छह लाख विद्यार्थियों ने देशभर से आवेदन किया है। इनके लिए 5 से 12 जून परीक्षा होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा स्लाट मई में आवंटित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, सीयूईटी की तारीख आने के बाद स्नातक अंतिम वर्ष का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा, जिसमें बीए, बीकाम और बीएससी सहित अन्य पाठ्यक्रम शामिल है। रिजल्ट के लिए मूल्यांकन केंद्र को 15 मई तक का समय दिया है, ताकि विद्यार्थियों को सीयूईटी के अंतर्गत पीजी की प्रवेश परीक्षा देने में आसानी होगी।

यूजी की तारीख आना बाकी

सीयूईटी के माध्यम से यूजी पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा, मगर एनटीए ने यूजी की प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है। एजेंसी के मुताबिक, वे स्टेट बोर्ड और सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट आने के बाद परीक्षा रखी जाएगी। संभवत: यूजी की परीक्षा भी जून के तीसरे सप्ताह में होगी।