Home खेल ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में भारत को नौ रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में भारत को नौ रन से हराया

10

शारजाह
 गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में भारत को नौ रन से हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 54 रन) की अर्धशतकीय पारी भी मेजबानों के काम नहीं आ सकी जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम मुश्किल स्थिति में पहुंच गई है।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 151 रन बनाये। जवाब में भारतीय टीम हरमनप्रीत के अर्धशतक और दीप्ति शर्मा के 29 रन के बावजूद 20 ओवर में नौ विकेट पर 142 रन ही बना सकी।

एनाबेल सदरलैंड की अंतिम ओवर की गेंदबाजी से भारत जीत के करीब पहुंचकर हार गया। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। हरमनप्रीत (47 गेंद, छह चौके) फॉर्म में थीं, लेकिन दूसरे छोर पर चार विकेट गिर गये और चार रन ही बन पाये। अब भारत को नॉकआउट में पहुंचने के लिए सोमवार को न्यूजीलैंड के नतीजे का इंतजार करना होगा और उम्मीद करनी होगी कि वह हार जाये।

भारत के दो जीत और दो हार से ग्रुप ए में चार अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया ने चारों मैच जीतकर आठ अंक से शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं न्यूजीलैंड के चार अंक हैं और उसे अंतिम चार में पहुंचने के लिए सोमवार को पाकिस्तान पर जीत दर्ज करनी होगी।

भारत को इस ‘करो या मरो’ के मैच की अंतिम छह गेंद में 14 रन की जरूरत थी। एक रन बनने के बाद पूजा वस्त्राकर (09) आउट हो गईं। लिचफील्ड और सदरलैंड ने मिलकर अरूंधति रेड्डी को आते ही रन आउट कर दिया। अंतिम तीन गेंद में 13 रन बनाना मुश्किल था। श्रेयंका पाटिल भी रन आउट हो गईं और राधा यादव को सदरलैंड ने बोल्ड कर दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने भी पावरप्ले में शेफाली वर्मा (20 रन) और स्मृति मंधाना (06) के रूप में दो विकेट गंवा दिये थे। जेमिमा रोड्रिग्स (16 रन) 12 गेंद में तीन चौके जड़कर सातवें ओवर में आउट हो गयीं।

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत और दीप्ति शर्मा (29 रन) ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 55 गेंद में 63 रन की भागीदारी से उम्मीद जगाई। पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उनकी उम्मीद तोड़ दी। सदरलैंड और सोफी मोलिनू ने दो दो विकेट प्राप्त किये।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच खिलाड़ी दोहरे अंक तक पहुंची जिसमें सलामी बल्लेबाज ग्रेस हैरिस 40 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। कार्यवाहक कप्तान तहलिया मैकग्रा और एलिसे पैरी ने 32-32 रन बनाये। भारत के लिए रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने दो दो विकेट झटके जबकि पूजा वस्त्राकर, श्रेयंका पाटिल और राधा यादव को एक एक विकेट मिला।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को तीसरे ही ओवर में दो झटके मिले। भारतीय गेंदबाज रेणुका सिंह ने तीसरे ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट झटककर अच्छी शुरूआत कराई।

रेणुका की लेंथ गेंद को बैकफुट से खेलने के प्रयास में बेथ मूनी (02) आउट हुईं। आल राउंडर राधा यादव ने शानदार क्षेत्ररक्षण करते हुए बैकवर्ड प्वांइट पर कमाल का कैच लपका। अगली गेंद पर रेणुका ने जॉर्जिया वारेहैम को पगबाधा आउट कर खाता भी नहीं खोलने दिया।

इस तरह तीसरे ओवर में ऑस्ट्रेलतिया का स्कोर दो विकेट पर 17 रन था। पर इसके बाद मैकग्रा और सलामी बल्लेबाज ग्रेस हैरिस ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रन की भागीदारी निभाई।

हैरिस और मैकग्रा ने संभलकर खेलते हुए रन गति बढ़ाई। दोनों ने 54 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी की।

राधा यादव की गेंद पर मैकग्रा स्टंप आउट हुई जिन्होंने चार चौके से 26 गेंद में 32 रन बनाये।

कुछ ही देर में दीप्ति शर्मा ने हैरिस की पारी का भी अंत किया और ऑस्ट्रेलिया ने 92 रन पर अपना चौथा विकेट गंवाया।

ऑस्ट्रेलिया ने रनों का शतक पूरा ही किया था कि एशले गार्डनर (06) पूजा वस्त्राकर की शॉर्ट गेंद पर राधा को कैच दे बैठीं।

पैरी ने फिर 23 गेंद में दो चौके और एक छक्के से 32 रन जोड़े। पर वह दीप्ति का दूसरा शिकार हो गईं।

एनाबेल सदरलैंड (10 रन) और फोबे लिचफील्ड (नाबाद 15 रन) ने टीम को 150 रन तक पहुंचने में मदद की।

भारतीय टीम ने अंतिम एकादश में एक बदलाव करते हुए एस सजना की जगह पूजा वस्त्राकर को शामिल किया।

लेकिन मैच शुरू होने से तुरंत पहले भारत को एक और बदलाव करना पड़ा क्योंकि अभ्यास के दौरान आशा शोभना चोटिल हो गईं जिससे राधा यादव को अंतिम एकादश में जगह मिली।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान एलिसा हीली चोट के कारण इस मैच में नहीं खेली। टीम ने दो बदलाव करते हुए ग्रेस हैरिस और डार्सी ब्राउन को अंतिम एकादश में जगह दी।