Home देश पहलवानों के धरने में अब राजनीतिक कुश्ती भी होगी, पार्टियों को भी...

पहलवानों के धरने में अब राजनीतिक कुश्ती भी होगी, पार्टियों को भी न्योता

2

 नई दिल्ली

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने फिर मोर्चा खोल दिया है। राजधानी दिल्ली स्थित जंतर पर मंतर पर धरना प्रदर्शन जारी है। इस बार उन्होंने 'न्याय' मिलने तक धरना जारी रखने की चेतावनी दी है। खास बात है कि फरवरी में राजनेताओं से दूरी बनाते नजर आ रहे पहलवान धरने के दूसरे दौर में बड़े सियासी दलों को न्योता दे रहे हैं। हालांकि, उन्होंने किसी भी पार्टी से जुड़े होने की बात से इनकार किया है।

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, 'चाहे भारतीय जनता पार्टी हो, कांग्रेस हो, आम आदमी पार्टी या कोई भी दल हो… इस बार सभी पार्टियों का हमारे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए स्वागत है। हम किसी भी पार्टी से जुड़े नहीं हैं…।' रेसलर विनेश फोगाट ने कहा, 'हम किसी पर भी आंख बंद कर भरोसा नहीं करेंगे। पिछली बार हमें गुमराह किया गया। हम उम्मीद है कि इस मामले में कोई राजनीति नहीं होगी।'

पहले नेताओं से बनाई थी दूरी
वाम दल की नेता वृंदा करात ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन में शामिल होने की कोशिश की थी। उस दौरान  पूनिया ने मंच से उतरने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा, 'मैडम माइक किसी को नहीं मिलेगा। जी मैडम प्लीज आपसे रिक्वेस्ट है प्लीज आप नीचे आ जाइए। प्लीज इसको राजनीतिक मुद्दा ना बनाइए। आप नीचे चले जाइए। प्लीज मैडम आपसे हाथ जोड़ रिक्वेस्ट है।' रेसलर ने आगे कहा, 'यह खिलाड़ियों का धरना है।' उन्होंने कहा था कि इसे राजनीतिक न बनाएं।

क्या है मामला
कुश्ती संघ के अध्यक्ष सिंह के खिलाफ 7 महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी। मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई थी। प्रदर्शनकारियों का दावा है कि अब तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। खबर है कि इससे पहले खिलाड़ियों को भरोसा दिया गया था कि गठित की गई समिति सिंह के खिलाफ लगे आरोपों की जांच करेगी।