Home खेल आईओए ने उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों की संभावित तारीखों की घोषणा की

आईओए ने उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों की संभावित तारीखों की घोषणा की

13

नई दिल्ली
 भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय खेलों का 38वां संस्करण 28 जनवरी से 14 फरवरी, 2025 तक उत्तराखंड में आयोजित किया जाएगा (यह आईओए की आम सभा की मंजूरी पर निर्भर है, जो 25 अक्टूबर को निर्धारित है)।

इन खेलों में देश भर के एथलीट भाग लेंगे, जिसमें 38 खेलों में प्रतियोगिताएं होंगी (आईओए की आम सभा की मंजूरी के अधीन), जिसमें 10,000 से अधिक एथलीट, अधिकारी और कोच के भाग लेने की उम्मीद है।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईओए और उत्तराखंड सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए निकट समन्वय में काम कर रहे हैं कि 38वें राष्ट्रीय खेल एथलीटों, अधिकारियों और दर्शकों के लिए एक असाधारण अनुभव होंगे।

आईओए प्रमुख पीटी उषा ने कहा, “हम उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों को लाने के लिए रोमांचित हैं, एक ऐसा राज्य जिसने इस प्रतिष्ठित आयोजन की मेजबानी के लिए उल्लेखनीय उत्साह और प्रतिबद्धता दिखाई है। राष्ट्रीय खेल पूरे देश के एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने और अंतरराष्ट्रीय खेल सफलता की ओर अपनी यात्रा जारी रखने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करते हैं। मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि उत्तराखंड सरकार राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है, और मैं एक ठोस प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रही हूं। “

उत्तराखंड का सुरम्य राज्य, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है, पहली बार बहु-विषयक आयोजन की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेलों की मेजबानी की जिम्मेदारी राज्य को सौंपने के लिए आईओए के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, “हम विश्व स्तरीय खेल अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रीय खेल न केवल खेलों का उत्सव होगा बल्कि उत्तराखंड की समृद्ध संस्कृति और आतिथ्य का प्रदर्शन भी होगा”।

राज्य सरकार ने आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं शुरू की हैं। इसमें कहा गया है कि आयोजन स्थलों का निर्माण किया जा रहा है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उन्नत किया जा रहा है तथा प्रतिभागियों और आगंतुकों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।