Home छत्तीसगढ़ ‘माता कौशल्या महोत्सव’ में आज भक्तिमय गीतों से समा बांधेंगे सिंगर कैलाश...

‘माता कौशल्या महोत्सव’ में आज भक्तिमय गीतों से समा बांधेंगे सिंगर कैलाश खेर

3

चंदखुरी
मातृ शक्ति को समर्पित विश्व का एकमात्र कौशल्या माता मंदिर छत्तीसगढ़ के चंदखुरी में स्थित है. नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए मंदिर प्रांगण में तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. आज महोत्सव के तीसरे दिन का समापन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विशिष्ट आतिथ्य में होगा. इस दौरान देश के मशहूर गायक पद्मश्री कैलाश खेर अपने भक्तिमय गीतों से माता कौशल्या धाम में दर्शकों के सामने अपनी मनमोहक प्रस्तुति देंगे.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी सरकारी प्रेस नोट के मुताबिक, इसके साथ ही मुंबई की मशहूर गायिका तृप्ति शाक्या, रायगढ़ के देवेश शर्मा के भक्तिमय गीत संगीत के साथ ही स्थानीय महिला मानस मंडली के द्वारा रामायण मानस गायन की प्रस्तुति दी जाएगी. गौरतलब है कि राम रामायणी परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए रामायण मानस मंडली कलाकारों को सम्मान देने की परंपरा की शुरुआत की गई है.

कार्यक्रम में इन लोगों की रहेगी उपस्थिति

इसके तहत राज्य सरकार द्वारा प्रति मानस मंडली को 5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है. माता कौशल्या महोत्सव के समापन अवसर पर अध्यक्ष के तौर पर संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, विशिष्ट अथिति के रूप में गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे और नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया उपस्थित रहेंगे.

महिलाओं को सशक्त बना रही छत्तीसगढ़ सरकार

बता दें कि ‘माता कौशल्या महोत्सव’ की शुरुआत 22 अप्रैल से हुई थी. इस महोत्सव में विभिन्न समूहों ने कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल लगाए थे, जिन पर लोगों की काफी भीड़ दिखाई दी. यही नहीं इन स्टॉलों पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक भी दिखाई दी. बता दें कि इस समय छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रही है. राज्य सरकार मेला आयोजित करने के साथ-साथ जगह-जगह प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है. यही नहीं जिलों में महोत्सव भी हो रहे हैं.