Home विदेश अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल से ईरान...

अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल से ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमले के लिए उकसाया

11

अमेरिका
अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे डोनाल्ड ट्रंप ने आज ही इजरायल से ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमले के लिए उकसाया था। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अभी तक इस बात की कोई गारंटी नहीं मिली है कि यहूदी देश ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने से परहेज करेगा। उनके इस कदम ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है। अगर इजरायल ने इस दिशा में कोई कदम उठाया तो दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की मुहाने पर खड़ी हो जाएगी।

अमेरिका के विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, "यह बताना वास्तव में कठिन है।" कई अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान के मिसाइल हमलों का जवाब देने के इजरायल के अधिकार के लिए समर्थन व्यक्त किया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि अमेरिका ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर इजरायली हमले का समर्थन नहीं करेगा। उन्होंने कहा था कि इजरायल की स्थिति में होते तो वे तेल क्षेत्रों को टारगेट करने के विकल्पों पर विचार करते।

इससे पहले ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल को जवाबी कार्रवाई करते हुए सबसे पहले ईरान के परमाणु ठिकानों को उड़ा देना चाहिए। एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने इस सप्ताह राष्ट्रपति जो बाइडेन से पूछे गए एक सवाल का जिक्र किया, जिसमें इजरायल द्वारा ईरान के परमाणु कार्यक्रम को निशाना बनाए जाने की संभावना के बारे में पूछा गया था। ट्रंप ने कहा, “मुझे लगता है कि बाइडेन वह गलत हैं। क्या आपको यही नहीं करना चाहिए? मेरा मतलब है कि हमारे लिए सबसे बड़ा जोखिम परमाणु हथियार है।”

ट्रंप ने कहा, "जब उन्होंने उनसे यह सवाल पूछा, तो जवाब यह होना चाहिए था कि पहले परमाणु बम गिराओ और बाकी की चिंता बाद में करो। अगर वे ऐसा करने जा रहे हैं, तो वे ऐसा करने जा रहे हैं। लेकिन हम पता लगा लेंगे कि उनकी क्या योजना है।"

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल को ईरान की तेल के ठिकानों पर हमला करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वह मध्य पूर्व में पूर्ण युद्ध की बढ़ती संभावना से बचने के लिए दुनिया को एकजुट करने की कोशिश कर रहे थे। बिडेन ने कहा कि नेतन्याहू को अगले कदमों पर निर्णय लेते समय इजरायल के लिए अमेरिकी समर्थन को याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा, "अगर मैं उनकी जगह होता तो मैं तेल क्षेत्रों पर हमला करने के अलावा अन्य विकल्पों के बारे में सोचता।"