Home देश हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर...

हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश का शिक्षा मॉडल को अपनाएगी

6

शिमला
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश का शिक्षा मॉडल को अपनाएगी। हाल ही में उत्तर प्रदेश का दौरा करके लौटे शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश देश में सबसे आगे है।

शिक्षा मंत्री ने की योगी शिक्षा मॉडल की तारीफ
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैंने व मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल सहित अधिकारियों के टीम के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अपनाए जा रहे शिक्षा के उच्च मानकों को समझा और चर्चा की। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों में गुणात्मक शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधारों पर आदान-प्रदान पर सहमति बनी है। रिज पर स्थित गेयटी थियेटर में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में स्कूली स्तर पर बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने की ओर कदम बढ़ाया है। ताकि शिक्षा प्राप्त करने के बाद बच्चे सीधे रोजगार से जुड़ सकें।

'रोजगारपरक शिक्षा को दिया जा रहा प्रोत्साहन'
इसके लिए स्कूली बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा की ओर प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को पहली कक्षा से अंग्रेजी की शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त स्कूली स्तर पर बच्चों को देश-विदेश में रोजगार संबंधित अवसरों से अवगत करवाया जा रहा है।