Home मध्यप्रदेश खादी ग्रामोद्योग का वोकल फ़ॉर लोकल आयोजन भोपाल हॉट परिसर में

खादी ग्रामोद्योग का वोकल फ़ॉर लोकल आयोजन भोपाल हॉट परिसर में

7

 भोपाल
 राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती पर 02 अक्‍टूबर से पूरे भारतवर्ष के एक विशेष अभियान के रूप में “खादी महोत्‍सव” मनाया जा रहा है जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य खादी और ग्रामोद्योग उत्‍पादों और स्‍थानीय स्‍तर पर स्‍वदेव निर्मित उत्‍पादों “वोकल फॉर लोकल” को बढ़ावा देवा और “आत्‍मनिर्भर भारत” के विचार को आगे बढ़ाना है। इसी कड़ी में म.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा भोपाल हाट परिसर, भोपाल में दिनांक 27 सितंबर से 08 अक्‍टूबर, 2024 तक “खादी महोत्‍सव” का आयोजन किया जा रहा है। “खादी महोत्‍सव” में देश के विभिन्‍न राज्‍यों द्वारा उत्‍पादित खादी एवं ग्रामोद्योग सामग्री भोपाल वासियों को एक ही परिसर में उपलब्‍ध कराई जा रही है। उक्‍त आयोजन से एक ओर खादी तथा ग्रामोद्योग के क्षेत्र में ग्रामीण अंचलों में कार्यरत कत्तिन, बुनकरों एवं अन्‍य कारीगरों को सतत् रोजगार उपलब्‍ध कराने में सहायता मिलेगा वहीं दूसरी ओर आम जनता को शुद्ध एवं स्‍वदेशी वस्‍त्र एवं ग्रामोद्योग उत्‍पाद प्राप्‍त होंगे।

    दिलीप जायसवाल, राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा दिनांक 04 अक्‍टूबर को भोपाल हाट में आयोजित खादी उत्‍सव का भ्रमण/अवलोकन किया गया तथा मध्‍यप्रदेश के एवं अन्‍य प्रदेशों से पधारे कत्तिन-बुनकर, उत्‍पादकों द्वारा निर्मित स्‍वदेशी उत्‍पादों की सराहना की गई। उनके द्वारा स्‍थानीय नागरिकों से आव्‍हान किया गया कि “खादी महोत्‍सव” में आए हुए स्‍वदेशी उत्‍पादों का अधिक से अधिक मात्रा में क्रय करें इससे एक ओर आम जनता को शुद्ध एवं स्‍वदेशी उत्‍पाद प्राप्‍त हो सकेंगे वहीं दूसरी ओर ग्रामीण अंचलों में कार्यरत इन उत्‍पादों के निर्माता जो कि समाज के निचले तबके से आते हैं की आय में भी वृद्धि हो सकेगी एवं प्रधानमंत्री एवं मुख्‍यमंत्री के “वोकल फॉर लोकल” और “आत्‍मनिर्भर भारत” के विचार को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

     खादी उत्‍सव में देश के विभिन्‍न राज्‍यों यथा-राजस्‍थान, बिहार, छत्‍तीसगढ़, पं. बंगाल, जम्‍मू कश्‍मीर पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्‍तराखण्‍ड, महाराष्‍ट्र, उत्‍तरप्रदेश की खादी एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में कार्यरत राज्‍य एवं राष्‍ट्रीय स्‍तर की लगभग 75-80 खादी ग्रामोद्योग एवं हेडीक्राफ्टस की इकाईयों द्वारा भाग लिया जा रहा है जिसमें प्रदेश एवं अन्‍य राज्‍यों की मलबरी सिल्‍क एवं मसलिन खादी की साडिया एवं कपड़ा, शाल एवं सूट समस्‍त प्रकार के खादी वस्‍त्र के रेडीमेड गारमेंट्स, लेडीज कुर्ते एवं ग्रामोद्योग एवं हैण्‍डक्राफ्ट उत्‍पादों के माटीकला की सामग्री, जूट, बैतबांस, लकड़ी के फर्नीचर, चमड़े के बैग, बैल्‍ट, पर्स आदि एफएमजीसी उत्‍पाद एवं अगरबत्‍ती, शेम्‍पू, सेनेटाईजर, विंध्‍या वेली के शुद्ध एवं प्राकृतिक मसाले, शहद, अचार, पापड़, आटा, बेसन, दलिया इत्‍यादि विविध सामग्रियां उपलब्‍ध है। खादी उत्‍सव में मध्‍यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा समस्‍त प्रकार के खादी वस्‍त्रों, विंध्‍या वैली उत्‍पादों पर 20+10% का विशेष डिस्‍काउंट दिया जा रहा है।

    सभी प्रदेश वासियों से अनुरोध है कि पर्व और त्‍यौहारों के अवसर पर देश/प्रदेश से पधारे बुनकर एवं कारीगरों को प्रोत्‍साहित करने भोपाल हाट में आयोजित खादी उत्‍सव में अवश्‍य पधारे।