Home देश भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से...

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने का अनुमान जताया

8

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अक्टूबर में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने का अनुमान जताया है। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, अक्टूबर से दिसंबर तक मानसून के बाद (उत्तर-पूर्वी मानसून) के मौसम में दक्षिणी प्रायद्वीप के पांच प्रमुख क्षेत्रों—तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान मौसम विभाग के अनुसार, मध्य भारत के कई हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में भी सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत और सुदूर दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा हो सकती है। अक्टूबर के दौरान कई क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

आज इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना 3 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। बिहार, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

4 अक्टूबर: मध्य प्रदेश, बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, नगालैंड और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना।
5 और 6 अक्टूबर: असम, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी वर्षा का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कुछ राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।