Home मध्यप्रदेश अनूपपुर पुलिस के सतत प्रयास का असर, सितंबर माह में सड़क...

अनूपपुर पुलिस के सतत प्रयास का असर, सितंबर माह में सड़क दुर्घटनाओ में 14% की आई कमी

8

अनूपपुर
पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री मोतिउर रहमान का मुख्य लक्ष्य सड़क दुर्घटना में कमी लाकर दुर्घटना में हो रही असमय  मृत्युओ  को रोकना है। इस दिशा में कार्य करने हेतु सभी को निर्देशित किया गया है , सभी इस दिशा में कार्य कर रहे है, प्रतिदिन इसकी समीक्षा भी की जा रही है जिसके परिणाम स्वरूप अनूपपुर जिले में लगातार 2 महीने से सड़क दुर्घटनाओं में पिछली वर्ष की तुलना में अभूतपूर्व कमी परिलक्षित हो रही है, सितंबर माह में एक्सीडेंट की संख्या में 14% की कमी आई ,घायलों की संख्या में 57% की कमी आई तथा मृतकों की संख्या आधी हो गई।

थाना क्षेत्र राजेंद्रग्राम एवं रामनगर में नहीं दर्ज हुआ एक भी एक्सीडेंट

थाना क्षेत्र चचाई , भालूमाडा ,अमरकंटक एवं karanpthar में दर्ज हुआ एक एक्सीडेंट
अनूपपुर जिले के 6 थाना क्षेत्र में हुए न के बराबर एक्सीडेंट

सितंबर माह में एक्सीडेंट रोकने की दिशा में किए गए कार्य
 

शराब के नशे में वाहन  चलाने वाले 74 वाहन चालकों पर कार्रवाही

15 वाहन चालको के लाइसेंस निलंबन के लिए भेजे गए प्रस्ताव
साय कालीन समयअवधि मे एक्सीडेंट होने की दर सर्वाधिक होती है, इस समय प्रतिदिन सभी  थाना क्षेत्रों में मुख्य मार्गो पर ब्रेथ एनालाइजर से प्रत्येक वाहन चालक की चेकिंग की जा रही है, जिसके परिणाम स्वरूप नशे में वाहन चलाने की प्रवृत्ति में कमी आ रही है ,जिससे एक्सीडेंट की संख्या  लगातार  कम हो रही है।  ,शराब के नशे में वाहन चलाना दुर्घटना का मुख्य कारण है। जिस पर अनूपपुर पुलिस द्वारा अंकुश  लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

सड़क किनारे खड़े वाहनों को  व्यवस्थित  करवाना और पार्किंग लाइट जलवाने का कार्य*पुलिस में अधीक्षक महोदय के निर्देशानुसार प्रतिदिन सभी थानों की पेट्रोलिंग मोबाइल सड़क किनारे खड़े हैवी वाहनों की पार्किंग लाइट जलवाने का कार्य कर रही है ,जिससे अंधेरे के कारण खड़े वाहनों से टकराने से होने वाले एक्सीडेंट को रोका जा सके।  पिछले 6 माह में अनूपपुर जिले में खड़े वाहनों से मोटरसाइकिलों के टकराने  घटनाएं ज्यादा घटित हुई है, जिसमे इस माह में कमी आई है।

गति नियंत्रण की दिशा में प्रयास*तेज गति से वाहन चलाना सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण है जिस दिशा में प्रयास करते हुए अनूपपुर कस्बा एवं कस्बा से संलग्न मुख्य मार्गों पर वाहन चालकों की गति नियंत्रण हेतु गति अवरोधक  के रूप में ड्रम एवं स्टॉपर लगवाए  गए स्टॉपर लगवाए गए, जिससे शहर के अंदर होने वाले एक्सीडेंट में कमी आई है।

स्कूलों एवं कस्बाई क्षेत्र में लगातार प्रचार प्रसार कार्यक्रम
यातायात पुलिस सहित जिले के सभी थानों द्वारा स्कूलों में जाकर बच्चों को ,बच्चों के माध्यम से उनके परिजनों को एवं कस्बा मुख्य बाजारों में नुक्कड़ के माध्यम से ट्रैफिक रूल्स का पालन करने एवं सावधानी से वाहन चलाने की समझाइस देने का लगातार कार्य किया जा रहा है, जिससे वाहन चालकों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता आई है ।

हमारे यह प्रयास निरंतर जारी रहेंगे।
ट्रैफिक रूल्स का पालन करें और सुरक्षित रहें
यातायात पुलिस अनूपपुर