Home विदेश पाकिस्तान में बेहद प्रसिद्ध हैं ये 6 हिंदू मंदिर, जहां जाना हर...

पाकिस्तान में बेहद प्रसिद्ध हैं ये 6 हिंदू मंदिर, जहां जाना हर भारतीय का सपना

5

पाकिस्तान

  भारत विभाजन के बाद कई ऐतिहासिक सांस्कृतिक धरोहर भी पाकिस्तान चले गए। इनमें हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध संस्कृति के कई मंदिर पाकिस्तान के पास चले गए। इन मंदिरों का जिक्र आज भी भारत में होता है। मंदिरों में से कुछ तो महाभारत कालीन महत्व के हैं। तो चलिए आज हम आपको पाकिस्तान के छह प्रसिद्ध हिंदू मंदिर के बारे में बताने जा रहे जो न कि सिर्फ भारत में प्रचलित है बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

 1. कटास राज मंदिर (Katas Raj Temple)

 पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चकवाल के पास कटास राज मंदिर ( (Katas Raj Temple) भगवान शिव को समर्पित हैं। यह बहुत ही प्राचीन काल का मंदिर है। यह मंदिर पाकिस्तान में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक हैं और आज भी देश में हिंदू समुदाय के सदस्यों द्वारा उपयोग में हैं और जो हर साल विदेश से यात्रा करते हैं। भारत से इस साल भी पंजाब से 60 लोग पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में दर्शन करने के लिए। हालांकि, लाखों भारतीय की इच्छा होती है इस मंदिर में दर्शन करने की लेकिन सुरक्षा के लिहाज से लोग नहीं जा पाते हैं। ऐसा माना जाता है कि "महाभारत" प्रसिद्धि के पांडव भाइयों ने इस स्थल का दौरा किया था और मंदिरों के इस परिसर का निर्माण उनकी यात्रा के उपलक्ष्य में किया गया था।

 2. नगर बाजार जैन मंदिर (Nagar Bazar jain Temple)
नगर बाजार जैन मंदिर अभी भी शिखर और टोरोना प्रवेश द्वार की संरचनाओं के साथ खड़ा है जो एक भव्य मुक्त-खड़ा सजावटी और धनुषाकार प्रवेश द्वार है जो पूरी तरह से बरकरार है। ऐसा कहा जाता है कि 1947 में पाकिस्तान की स्वतंत्रता तक और उसके बाद भी कुछ वर्षों तक मंदिर उपयोग में था। यह नांगर पारकर शहर के मुख्य बाजार में स्थित है।

3. सैदपुर राम मंदिर, इस्लामाबाद (Rama Temple, Saidpur)
Hindu Temples In Pakistan: राम मंदिर, जिसे राम कुंड मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, सैदपुर गांव, इस्लामाबाद, पाकिस्तान में स्थित है। यह मंदिर हिंदू भगवान राम को समर्पित है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे अपने निर्वासन के 14 वर्षों के दौरान अपने परिवार के साथ इस क्षेत्र में रहते थे। मंदिर का निर्माण 16वीं शताब्दी में मान सिंह प्रथम ने करवाया था।
 

4. हिंगलाज माता मंदिर, बलूचिस्तान (Hinglaj Mata Temple, Pakistan)
हिंगलाज माता जिसे हिंगलाज देवी, हिंगुला देवी और नानी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, बलूचिस्तान के लासबेला जिले में मकरान तट पर एक शहर हिंगलाज में एक हिंदू मंदिर है। यह हिंदू धर्म के शक्तिवाद संप्रदाय में 51 शक्ति पीठों में से एक है। यह पाकिस्तान के तीन शक्ति पीठों में से एक है, अन्य दो शिवहरकाराय और शारदा पीठ (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) हैं। यह हिंगोल नदी के तट पर एक पहाड़ी गुफा में दुर्गा या देवी का एक रूप है। पिछले तीन दशकों में इस जगह ने बढ़ती लोकप्रियता हासिल की है और पाकिस्तान के कई हिंदू समुदायों के लिए एक एकीकृत संदर्भ बिंदु बन गया है। हिंगलाज यात्रा पाकिस्तान में सबसे बड़ी हिंदू तीर्थ यात्रा है। वसंत के दौरान 250,000 से अधिक लोग हिंगलाज यात्रा में भाग लेते हैं।
 
5.सियालकोट में प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर (Hindu Temples In Pakistan)
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट में प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर स्थित है। यह मंदिर बहुत ही अधिक भव्य है। साल 2007 में यहां जगन्नाथ की प्रतिमा स्थापित की गई थी। जगन्नाथ भगवान विष्णु के एक रूप हैं। यह मंदिर बहुत सुंदर है।

6.वरुण देव मंदिर मनोरा पाकिस्तान (Hindu Temples In Pakistan)
पाकिस्तान के मनोरा आइलैंड में भगवान वरुण का मंदिर है। यह सिंध प्रांत में पड़ता है। हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक वरुण को जल का देवता कहा जाता है।