Home विदेश अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समर्थन देना...

अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समर्थन देना बंद करने के लिए अपील दोहराई, मदद न करने का डालना होगा दबाव

7

वाशिंगटन
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समर्थन देना बंद करने के लिए उत्तर कोरिया, चीन और ईरान पर दबाव डालने के लिए संयुक्त कोशिश करने की अपील दोहराई। उन्होंने युद्धग्रस्त देश में 'न्यायपूर्ण और स्थायी' शांति लाने की आवश्यकता पर बल दिया। ब्लिंकन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बयान दिया। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'उच्च-स्तरीय सप्ताह' में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में थे।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, मंगलवार को सुरक्षा परिषद में, अधिकांश देशों ने रूस के क्रूर युद्ध की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आधार पर न्यायपूर्ण एवं स्थायी शांति का आह्वान किया। ब्लिकंन ने कहा, "महत्वपूर्ण यह है कि ईरान, उत्तर कोरिया और परिषद के स्थायी सदस्य चीन पर दबाव डाला जाए कि वे रूस हथियार, तोपखाना, मशीनरी और अन्य मदद देना बंद करें, जिसका इस्तेमाल पुतिन यूक्रेनी घरों, ऊर्जा ग्रिडों और बंदरगाहों को नष्ट करने के लिए कर रहे हैं।"

ब्लिंकन ने बताया कि यूक्रेन के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन केवल बयानबाजी नहीं है, बल्कि 'वास्तविक' है। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह, दर्जनों देश युद्ध से तबाह हुए यूक्रेन को फिर से खड़ा करने में मदद करने के लिए एक साथ आए, जबकि ग्रुप ऑफ सेवन देशों और अन्य ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त प्रतिबद्धताएं व्यक्त कीं।

ब्लिंकन ने सोमवार को दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री चो ताए-युल और जापानी विदेश मंत्री योको कामिकावा के साथ अपनी त्रिपक्षीय बातचीत का ज़िक्र किया – यह बैठक तीन-तरफ़ा सहयोग को 'संस्थागत' बनाने के संयुक्त प्रयासों पर केंद्रित थी।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, "जापान और दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों के साथ, हमने अपने त्रिपक्षीय सहयोग को संस्थागत बनाने के लिए कदम उठाए। इस काम को आगे बढ़ाने के लिए एक त्रिपक्षीय सचिवालय बनाने की हमारी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की।"