Home राज्यों से बिहार के ज्यादातर हिस्से में दो-तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश...

बिहार के ज्यादातर हिस्से में दो-तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के बाद आज जल-प्रलय का अलर्ट

6

पटना
बिहार के ज्यादातर हिस्से में दो-तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के बाद आज आपदा प्रबंधन विभाग ने 13 जिलों में अत्यधिक भारी से भारी बारिश पड़ने की चेतावनी दी है। आपदा प्रबंधन विभाग ने भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर 13 जिलों के कलेक्टर को अलर्ट जारी करते हुए सचेत किया है कि इस दौरान बहुत ज्यादा बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं इसलिए राहत और बचाव के लिए डीएम तैयारियां पूरी कर लें। बिहार के कई शहरों में लगातार बारिश से पानी जमा हो गया है। कई सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में पानी भर गया है। विभाग ने दो अलर्ट जारी किए हैं और दोनों में 13-13 जिलों को अलर्ट किया गया है। कुछ जिले दोनों अलर्ट में शामिल हैं तो कुछ सिर्फ एक में।

आपदा प्रबंधन विभाग ने पहला अलर्ट 27 सितंबर को 13 जिलों में अत्यधिक भारी बारिश से भारी बारिश का जारी किया है। इन 13 जिलों में 5 जिले ऐसे हैं जहां एक-दो जगहों पर भारी नहीं, बल्कि अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन 5 जिलों में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, अररिया, किशनगंज और गोपालगंज शामिल हैं। बाकी आठ जिलों में एक-दो जगहों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसमें शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, सीवान, सुपौल, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया शामिल हैं।

बिहार में बाढ़ से हालात खराब, पटना और खगड़िया के कई इलाकों में स्कूल बंद
आपदा प्रबंधन विभाग के दूसरे अलर्ट में विभाग ने कहा है कि भारी बारिश के चलते राज्य के 13 जिलों में 27 सितंबर से अगले चौबीस घंटे के लिए फ्लैश फ्लड (भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात) का खतरा भी बन सकता है। विभाग ने इन 13 जिलों के जिलाधिकारी से कहा है कि वो किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक इंतजाम कर लें। इन 13 जिलों में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, पटना, सारण, वैशाली, भोजपुर, सीवान, जहानाबाद, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और मधुबनी शामिल हैं।