Home मध्यप्रदेश ग्रामवार शिविर लगाकर राजस्व मामलों का निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर

ग्रामवार शिविर लगाकर राजस्व मामलों का निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर

10

अनूपपुर
राजस्व सेवाओं के प्रदान करने के लिए ग्रामवार शिविर आयोजित कर राजस्व मामलों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। राजस्व न्यायालय में चल रहे राजस्व प्रकरणों का पटवारी हल्कावार रजिस्टर संधारण किया जाए। ग्रामों में आयोजित राजस्व प्रकरण निराकरण शिविरों के क्रियान्वयन के लिए रोस्टरवार कार्ययोजना तैयार की जाए तथा नामांतरण, बंटवारे के शिविर में निराकृत प्रकरणों की सत्यप्रतिलिपि हितग्राहियों को उपलब्ध कराई जाए। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप पाण्डेय, अनुविभागीय दण्डाधिकारी अनूपपुर श्रीमती दीपशिखा भगत, अनुविभागीय दण्डाधिकारी जैतहरी श्रीमती अंजली द्विवेदी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोतमा श्री अजीत तिर्की, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़ श्री सुधाकर सिंह बघेल, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख तथा सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख आदि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री हर्षल पंचोली ने राजस्व अधिकारियों को प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्राम स्तर पर राजस्व शिविर आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि 01 जनवरी 2020 के बाद के सभी दर्ज न्यायालयीन प्रकरण की पंजी संधारित कर प्रकरणों की सुनवाई की जाए। उन्होंने अर्थदण्ड के बकायादारों से राजस्व वसूली के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही नियमित आधार पर सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बैठक में राजस्व वसूली, आरसीएमएस पोर्टल में लंबित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन एवं न्यायालय में लंबित प्रकरणों की समीक्षा, सायबर तहसील की समीक्षा, पीएम किसान हितग्राहियों का ई-केवाईसी, आधार बैंक खाता लिंकिंग एवं लैण्ड लिंकिंग कार्य, डिजिटल क्राप सर्वे, कृषक पंजीयन, ई-उपार्जन पंजीयन, खसरे में दर्ज बंटन व्यवस्थापन कार्य की समीक्षा कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। कलेक्टर ने उप तहसील अमरकंटक का क्रियान्वयन तत्काल प्रभाव से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित राजस्व निरीक्षक, पटवारी उप तहसील में नियमित रूप से बैठें। नायब तहसीलदार न्यायालय के संचालन के लिए सप्ताह में एक दिवस निर्धारित कर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें।

बैठक में कलेक्टर ने राजस्व न्यायालय, उप तहसील बिजुरी में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए नायब तहसीलदार को प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक पखवाड़े में प्रगति परिलक्षित होनी चाहिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को सहकारी समितियों द्वारा किसान पंजीयन हेतु गिरदावली से संबंधित समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोसाइटी मैनेजर तथा राजस्व अधिकारी आपस में बात कर किसानों के पंजीयन की समस्या का निराकरण करें। किसी भी किसान को परेशान न होना पड़े। उन्होंने बैठक में जिले के विकास से संबंधित अधोसंरचना के कार्यों में भूमि संबंधी समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनूपपुर बायपास सड़क के निर्माण से संबंधित समस्याओं के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्य शीघ्रता से किया जाना है, जिसे प्राथमिकता में लेकर निराकृत किया जाए। बैठक में भू-अर्जन तथा राजस्व वसूली के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।