Home धर्म इंदिरा एकादशी 2024: धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

इंदिरा एकादशी 2024: धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

7

आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की ब्रह्माण्ड से लेकर अन्तिमरात्रि तक कहते हैं। इस साल इंदिरा एकादशी 28 सितंबर, शनिवार को है। पितृपक्ष में इंद्रायण का महत्व इसलिए भी विशेष है क्योंकि इस दिन पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध भी किया जाता है। भगवान विष्णु की कृपा से माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। आप भी करें इंद्रायण एकादशी का व्रत या फिर व्रत न भी रखें लेकिन आपको धन प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए। आइए, जानते हैं इंद्रीद्रा एकादशी धन प्राप्ति के उपाय।

​नौकरी में हथियार पाने के उपाय​ इंद्री एकादशी के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के दौरान 11 पान के बर्तनों पर रोली से 'श्री' भगवान विष्णु की पूजा करें। इससे नौकरी में प्रमोशन और बिजनेस में नए अवसर मिलते हैं। आपकी फिल्म भी बढ़ती लग रही है।

​माता लक्ष्मी और विष्णु जी की कृपा के साथ माता लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा करें। इसके बाद माता लक्ष्मी और विष्णु जी को भोग लगाने के लिए इस खेड को बाट दें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

​इंदिरा एकादशी व्रत कथा के साथ पढ़ें कनकधारा स्तोत्र​ इंदिरा एकादशी व्रत कथा का पाठ करने के साथ ही देवी लक्ष्मी के साक्षात घी का दीपक, कनकधारा स्तोत्र का पाठ भी जरूर करें। इंद्रादि चतुर्थी पर कनकधारा स्तोत्र का पाठ 5 बार करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और जीवन में सुख और समृद्धि का वास होता है।

​इंदिरा एकादशी की शाम माता लक्ष्मी और विष्णु जी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें चांदी का जड़वाइन बनवाना चाहिए। रिवाल्वर के शाम के समय पूजा करने के दौरान एक चांदी का पतला कोट इस पर पीला और लाल रंग का तिलक रूमाल होता है। फिर विष्णु जी और माता लक्ष्मी का नाम लेकर इस सिक्के को पर्स में रख लें।

​धन लाभ के लिए करें ये विशेष उपाय​ इंद्री एकादशी पर माता लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा के दौरान उन्हें पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर तिलक लगाएं। इस तिलक को अपने फर्नीचर पर आभूषण के बाद अपनी पेंसिल या फिर रखने वाली अलमारी पर भी तिलक लगा लें। इससे वास्तु के मार्ग खुल जाते हैं और धन लाभ होता है।