Home मध्यप्रदेश केंद्र सरकार ने साइबर हमले से बचने जारी की IT एडवाइजरी

केंद्र सरकार ने साइबर हमले से बचने जारी की IT एडवाइजरी

6

भोपाल

मध्यप्रदेश में वित्तीय गतिविधियों के दौरान सायबर हमलों और अन्य दुर्भावनापूर्ण तथा कपटपूर्ण गतिविधियों को कम करने के लिए भरत सरकार ने आईटी सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की है। सभी राज्यों और पीएफएमएस का उपयोग करने वाली एजेंसियों को इसका उपयोग करने की सलाह दी गई है।

मध्यप्रदेश में वित्तीय गतिविधियों के भुगतान, निष्पादन, निगरानी और ट्रेकिंग के लिए एक वेब आधारित आॅनलाईन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन  पीएफएमएस का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन वित्तीय लेन-देन के दौरान आजकल सायबर अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में सुरक्षित लेन-देन करने, वित्तीय ट्रेकिंग और मानीटरिंग के लिए भारत सरकार ने सभी राज्यों को आईटी एडवाईजरी जारी की है।

मध्यप्रदेश के वित्त विभाग की अपर सचिव और संचालक बजट आइरिन सिंथिया ने प्रदेश के सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को को यह एडवाईजरी जारी करते हुए वित्तीय लेन-देन में सुरक्षा के लिए इसका पालन करने को कहा है। सभी कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों और पीएफएमएस का उपयोग करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को इस संबंध में निर्देशित करने को कहा गया है।

हर साठ दिन में बदलने होंगे पासवर्ड
 केन्द्र सरकार ने राज्यों को जो आईटी सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की है उसवके तहत जो नये यूजर पंजीकृत हुए है उन सभी को पीएमएफएस पर वित्तीय लेन-देन करने को कहा गया है। किसी तरह का सायबर अटैक होने पर एनआईसी, जीओवी  ईमेल आईडी को एनआईसी , स्टेट गवर्नमेंट के ईमेल आईडी  पर ट्रांसफर करने की प्रक्रिया करना होगा। एसएनए एकाउंट की मेपिंग करके रखने को कहा गया है। यूजर क्रिएशन और मैनेजमेंट सिस्टम का पालन करने को कहा गया है।

सभी सुरक्षा स्तरों को पासवर्ड के जरिए सुरक्षित करने को कहा गया है। हर साठ दिन में पासवर्ड बदलने के निर्देश दिए गए है। पासवर्ड आठ अंको का रखना होगा जिसमें अल्फाबेट और नंबर तथा स्पेशल कैरेक्टर का उपयोग करने को कहया गया है। पासवर्ड और यूजर नेम अलग-अलग रखने की सलाह दी गई है। नया पासवर्ड पिछले तीन पासवर्ड से भिन्न होना चाहिए। ईमेल आईडी से मिलता जुलता पासवर्ड भी नहीं होना चाहिए।