Home देश महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा- वोटर को एनसीपी के साथ...

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा- वोटर को एनसीपी के साथ गठबंधन पसंद नहीं आया

14

मुंबई
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि 2024 लोकसभा चुनावों में भाजपा की हार का मुख्य कारण अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से खराब वोट ट्रांसफर रहा। उन्होंने बताया कि भाजपा के "मुख्य मतदाता आधार" को एनसीपी के साथ गठबंधन पसंद नहीं आया, हालांकि "80 प्रतिशत" अब इस तरह के "राजनीतिक समझौतों" की आवश्यकता को समझ चुके हैं।

भाजपा, अजित पवार की एनसीपी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना के सत्तारूढ़ गठबंधन ने राज्य में 48 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 17 सीटें जीतीं। भाजपा को 9 सीटें मिलीं, जबकि 2019 के चुनावों में उन्हें 23 सीटें मिली थीं। इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए फडणवीस ने कहा, "यह सच है कि यह भाजपा का पिछले कुछ आम चुनावों में सबसे खराब प्रदर्शन रहा। हमने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन फिर भी बहुत कम सीटें हासिल कीं। हालांकि, हमने 12 सीटें 3 प्रतिशत से कम मतों के अंतर से हारीं, जो 3,000-6,000 मतों का अंतर है। एक बात ध्यान रखने योग्य है कि इस (2024 लोकसभा) चुनाव में हमने सबसे अधिक वोट प्राप्त किए हैं।"

फडणवीस ने कहा कि भाजपा ने शिंदे की शिवसेना (7 सीटें) और अजित पवार की एनसीपी (1 सीट) की तुलना में अधिक सीटें जीतीं। उन्होंने कहा कि ये बिखरी हुई पार्टियां हैं और एक प्रकार से नई पार्टियां हैं। उन्होंने कहा, "उनके लिए यह लोकसभा चुनाव मूल रूप से उनके मतदाताओं को स्थापित करने का था। यह दोनों के लिए थोड़ा कठिन था। हमारे लिए यह तुलनात्मक रूप से आसान था क्योंकि हमारा मतदाता आधार स्थापित है।" फडणवीस ने यह भी कहा कि शिवसेना के लिए भाजपा को अपने वोट ट्रांसफर करना आसान था क्योंकि दोनों दल कई वर्षों से गठबंधन में थे। लेकिन भाजपा ने हमेशा एनसीपी के खिलाफ चुनाव लड़ा है, इसलिए उनके लिए वोट ट्रांसफर करना मुश्किल था। हालांकि, अब दोनों दलों का मतदाता आधार स्थापित हो चुका है।

फडणवीस ने स्वीकार किया कि भाजपा के मुख्य मतदाता आधार को एनसीपी के साथ गठबंधन पसंद नहीं आया। उन्होंने कहा, "लेकिन हमने उन्हें (कार्यकर्ताओं को) इस गठबंधन की आवश्यकता के बारे में समझाने में सफलता पाई। ऐसे राजनीतिक समझौते होते हैं जो आपकी वास्तविक मान्यताओं के खिलाफ जाते हैं, लेकिन फिर भी आपको आगे बढ़ना होता है। हमने इस तरह के समझौते किए। मैं यह गारंटी दे सकता हूं कि कम से कम 80 प्रतिशत हमारा मतदाता आधार अब एनसीपी के साथ गठबंधन की आवश्यकता को समझ चुका है।" फडणवीस ने यह भी कहा कि राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 80 प्रतिशत पर चर्चा हो चुकी है और "जीतने की क्षमता किसी भी प्रकार की धारणा से अधिक महत्वपूर्ण है।" महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नवंबर में होने की संभावना है।