Home देश एल्विश यादव और सिंगर राहुल फाजिलपुरिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा...

एल्विश यादव और सिंगर राहुल फाजिलपुरिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा ऐक्शन लिया, जब्त की प्रॉपर्टी

9

नई दिल्ली
मशहूर यूट्यूबर एल्विश यादव और सिंगर राहुल फाजिलपुरिया के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा ऐक्शन लिया है। ईडी ने दोनों की यूपी-हरियाणा में मौजूद प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया है। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक आदेश जारी किया गया है। रेव पार्टियों में सांपों के जहर के इस्तेमाल और उससे जुड़े वित्तीय लेनदेन से संबंधित एक मामले में एल्विश यादव समेत अन्य से ईडी ने बीते कुछ महीनों में कई बार पूछताछ की है।

ईडी ने एल्विश समेत अन्य के खिलाफ मई में मामला दर्ज किया था और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस द्वारा उसके और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ दायर एफआईआर और चार्जशीट का संज्ञान लेने के बाद पीएमएलए के तहत आरोप लगाए थे। हरियाणा के सिंगर राहुल यादव उर्फ ​​राहुल फाजिलपुरिया, जिसका कथित तौर पर एल्विश यादव से संबंध है, से भी ईडी ने इस मामले में पूछताछ की थी। एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने पार्टियों में ड्रग्स के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी-3 के विनर और विवादास्पद यूट्यूबर एल्विश यादव पर नोएडा पुलिस ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

एल्विश उन छह लोगों में शामिल थे, जिनका नाम पशु अधिकार एनजीओ पीपल फॉर एनिमल्स (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में दर्ज किया गया था। नवंबर में पांच अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जो सभी सपेरे थे और बाद में उन्हें स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी। पांच सपेरों को पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल से अरेस्ट किया गया था और उनके कब्जे से पांच कोबरा समेत नौ सांपों को छुड़ाया गया था, जबकि 20 मिली लीटर संदिग्ध सांप का जहर भी जब्त किया गया था। हालांकि, पुलिस ने कहा था कि एल्विश बैंक्वेट हॉल में मौजूद नहीं थे और वे कथित तौर पर सांप के जहर को ड्रग्स के रूप में इस्तेमाल करने के मामले में उसकी भूमिका की जांच कर रहे थे। अप्रैल में, नोएडा पुलिस ने मामले में 1,200 से अधिक पन्नों की चार्जशीट दायर की थी। पुलिस ने कहा था कि इन आरोपों में सांपों की तस्करी, नशीले पदार्थों का इस्तेमाल और रेव पार्टियों का आयोजन शामिल है।