Home मध्यप्रदेश प्रदेश में आज जबलपुर समेत 16 जिलों में तेज बारिश, भोपाल, इंदौर,...

प्रदेश में आज जबलपुर समेत 16 जिलों में तेज बारिश, भोपाल, इंदौर, उज्जैन में बूंदाबांदी के आसार

13

भोपाल
 मध्य प्रदेश में विदाई से पहले मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। तेज बारिश से एक बार फिर प्रदेश तरबतर होगा। मौसम विभाग ने आज जबलपुर समेत 16 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। अगले दो दिन प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। आइए जानते है आज गुरुवार को कैसा रहेगा एमपी का मौसम…
एमपी में फिर शुरू हुआ बारिश का दौर

प्रदेश में करीब 10 दिन से थमा बारिश का दौर बुधवार को एक बार फिर से शुरू हो गया है। भोपाल सहित इंदौर, खंडवा, विदिशा, राजगढ़, टीकमगढ़, गुना, बालाघाट, सीहोर और नर्मदापुरम सहित 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई।

इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
 

वहीं भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, पांढुर्णा में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

अधिकतम तापमान

एमपी में लगातार तीसरे दिन छतरपुर जिले का खजुराहो सबसे गर्म स्थान रहा। यहां अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। भोपाल में 33.5, गुना में 35.5, ग्वालियर में 35.7, इंदौर में 32, रतलाम में 35.2, उज्जैन में 34.7, जबलपुर में 21.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

इन जिलों में अलर्ट

आने वाले 24 घंटों में बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसे देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है।

अगले दो दिन- 27 सितंबर को इंदौर-उज्जैन संभाग और 28 सितंबर को जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग में बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद सिस्टम कमजोर हो जाएगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मध्य प्रदेश से मानसून ( Monsoon )  की विदाई हो सकती है।

खंडवा में सबसे ज्यादा गिरा पानी

इससे पहले बुधवार को राज्य के 21 जिलों में भारी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश खंडवा में हुई। मंडला में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई तो पचमढ़ी, दमोह और मलाजखंड में पौन इंच बारिश दर्ज की गई। इसी तरह भोपाल, शाजापुर, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, टीकमगढ़, बैतूल, ग्वालियर, इंदौर, छिंदवाड़ा, खजुराहो, नरसिंहपुर, सागर, सतना, सीधी और टीकमगढ़ में भी बारिश हुई।

सीहोर और विदिशा में बारिश से खेतों में पड़ी सोयाबीन की फसल भीग गई। राजगढ़ के पचोर में हाईवे पर पानी भर गया। वहीं खंडवा के सुरगांव जोशी गांव में बुधवार शाम बिजली गिरने से एक राजस्थानी महिला की जान चली गई।

भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में बारिश हुई

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश हुई। खंडवा में सबसे ज्यादा सवा 2 इंच बारिश हो गई। मंडला में 1 इंच से ज्यादा, पचमढ़ी, दमोह, मलाजखंड में पौन इंच बारिश दर्ज की गई। इसी तरह भोपाल, शाजापुर, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, टीकमगढ़, बैतूल, ग्वालियर, इंदौर, छिंदवाड़ा, खजुराहो, नरसिंहपुर, सागर, सतना, सीधी, टीकमगढ़ में भी पानी गिरा।

सीहोर और विदिशा में बारिश से खेतों में कटकर रखी सोयाबीन की फसल भीग गई। राजगढ़ के पचोर में हाईवे पर पानी भर गया। खंडवा के सुरगांव जोशी गांव में बुधवार शाम को आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान की एक गडरिया महिला की जान चली गई।

जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा बारिश

इस साल सबसे ज्यादा बारिश जबलपुर संभाग में हुई है। मंडला जिले में 58.8 इंच पानी बरसा है। वहीं सिवनी में 55.1 इंच, श्योपुर में 51.9 इंच, भोपाल, निवाड़ी और सागर में 50 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सीधी, राजगढ़, डिंडोरी, रायसेन और छिंदवाड़ा भी शामिल हैं।