Home देश गुजरात में पुलिस भर्ती की रनिंग प्रैक्टिस कर रहे नौजवान की हार्ट...

गुजरात में पुलिस भर्ती की रनिंग प्रैक्टिस कर रहे नौजवान की हार्ट अटैक से मौत

13

जामनगर
पिछले कुछ महीनों से युवाओं में अचनाक हार्ट अटैक के कुछ वीडिया सामने आए थे, जिसमें युवाओं को डेली रूटिन वाले काम करते-करते अचानक हार्ट अटैक आ जाता है. मध्य प्रदेश में एक छात्र को कोचिंग सेंटर में पढ़ाई के दौरान हार्ट अटैक आने से मौत हो गई थी. एक बार फिर गुजरात के जामनगर से ऐसा ही मामला सामने आया है. गुजरात पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवक की अचानक हार्ट अटैक आने से मौत हो गई है. यह घटना वहां लगे CCTV कैमरे में रिकॉर्ड हो गई.

दरअसल, जामनगर के लालपुर तालुका के मोटा भरूडिया गांव में एक युवक पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहा था. हर रोज की तरह हेमंत भाई जोगल नाम का युवक दोस्तों संग रनिंग प्रैक्टिस करने निकला था. जॉगिंग करते समय वह थोड़ा लड़खड़ाया और जमीन पर गिर गया.

रनिंग के दौरान आया हार्ट अटैक

दोस्तों ने उसे उठाने की कोशिश भी की लेकिन हालात नाजुक देख उसे तुरंत पास के जामनगर के जीजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया.  इलाज मिलने से पहले ही युवक की मौत हो गई. हॉस्पिटल पहुंचने पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित किया. डॉक्टरों ने बताया कि हेमंत की मौत हार्ट अटैक आने की वजह से हुई है. मृतक युवक के पिता मोटा भरूड़िया गांव के सरपंच हैं. इस घटना ने पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ा दी है.

युवाओं में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

पिछले कुछ महीनों से युवाओं में दिल के दौरे के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हेमंत भाई जोगल की मौत एक बार फिर इस बात की ओर इशारा करती है कि युवाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहने की जरूरत है. विशेषज्ञों का मानना है कि युवाओं में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि- अस्वस्थ जीवनशैली, तनाव, अनियमित खानपान, धूम्रपान और शराब का सेवन आदि. विशेषज्ञों का कहना है कि युवाओं को अपने बदले लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो गया है.

कार्डियक अरेस्ट से 9 साल की बच्ची की स्कूल में मौत

सितंबर महीने में ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक स्कूल में नौ साल की छात्रा की खेलते समय कार्डियक अरेस्ट आने से मौत हो गई थी. दोपहर जब लंच के बाद छात्रा क्लासरूम की ओर जा रही थी, तभी अचानक वो लड़खड़ाकर गिर पड़ी, उसकी हालत देखकर सहेलियों ने शोर मचाना शुरू किया और शिक्षक मदद के लिए दौड़ पड़े. आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था.