Home खेल कानपुर टेस्ट में विराट कोहली लगाएंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी… सचिन-ब्रैडमैन के रिकॉर्ड...

कानपुर टेस्ट में विराट कोहली लगाएंगे रिकॉर्ड्स की झड़ी… सचिन-ब्रैडमैन के रिकॉर्ड होंगे ध्वस्त

9

कानपुर

भारतीय टीम इस समय अपने घर में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसके पहले मैच में 280 रनों से जीत दर्ज की. अब भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा.

दूसरा टेस्ट जीतते ही भारतीय टीम सीरीज में बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करेगी. इसी को लेकर अब भारतीय प्लेयर कानपुर भी पहुंच गए हैं. सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के कानपुर पहुंचने के फोटोज वायरल हुए हैं. इसमें कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत बाकी प्लेयर टशन में दिखे.

कानपुर टेस्ट में फैन्स विराट कोहली से काफी उम्मीदें रहेंगी. हालांकि उनका बल्ला सीरीज के पहले टेस्ट में नहीं चल सका था. कोहली ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 6 और दूसरी में 17 रन बनाए थे. मगर कानपुर में कोहली का बल्ला चला तो वो एक साथ कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं.

सबसे पहले टूट सकता है सचिन का ये रिकॉर्ड

कोहली के पास इस कानपुर टेस्ट में एक साथ सचिन तेंदुलकर और सर डॉन बैडमैन के कुछ रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है. इसमें सबसे पहली बारी सचिन की ही हो सकती है. यदि कोहली कानपुर टेस्ट में 35 रन बनाते हैं, तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 27 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाएंगे.

फिलहाल यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 623 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी. जबकि कोहली ने अब तक 534 टेस्ट मैच की 593 पारियों में 26965 रन बना लिए हैं. हालांकि सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कोहली के पास काफी समय है, लेकिन वो कानपुर में ही इसे अंजाम देना चाहेंगे.

सर डॉन बैडमैन को भी पछाड़ेंगे कोहली?

यदि कानपुर टेस्ट में कोहली के बल्ले से शतक निकलता है, तो वो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड सर डॉन बैडमैन को पछाड़ देंगे. दरअसल, इस समय कोहली 29 शतक के साथ ब्रैडमैन की बराबरी पर हैं. करियर का 30वां टेस्ट शतक लगाते ही कोहली इस मामले में मैथ्यू हेडेन और शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी पर आ जाएंगे.

सचिन-गावस्कर-द्रविड़ के क्लब में होंगे शामिल!

कानपुर टेस्ट में यदि कोहली का बल्ला गरजा और वो दोनों पारियों में भी मिलाकर 129 रन बना लेते हैं, तो वो एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे. कोहली अपने 9 हजार टेस्ट रन पूरे कर लेंगे और सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद चौथे भारतीय बनेंगे. जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में वो 17वें बल्लेबाज बन जाएंगे.

चौके और कैच के मामले में भी कोहली करेंगे धमाल

बांउड्री यानी चौकों के मामले में भी कोहली के पास एक धांसू रिकॉर्ड बनाने का मौका है. कोहली के नाम अभी 114 टेस्ट में 993 चौके दर्ज हैं. यदि वो 7 चौके और जड़ देते हैं, तो टेस्ट करियर में उनके नाम एक हजार चौके हो जाएंगे. इस तरह वो एक हजार चौके जड़ने वालों के क्लब में भी शामिल होंगे.

इसके अलावा फील्डिंग में भी विराट कोहली के पास कैच का एक धांसू रिकॉर्ड बनाने का मौका है. फिलहाल, कोहली ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 113 कैच लपके हैं. अब यदि वो कानपुर टेस्ट में 2 कैच और लपकते हैं, तो वो सचिन तेंदुलकर को पछाड़ देंगे. कोहली सबसे ज्यादा कैच के मामले में राहुल द्रविड़ (210 कैच) और वीवीएस लक्ष्मण (135 कैच) के बाद तीसरे भारतीय बन जाएंगे.