Home छत्तीसगढ़ अगर आपको गर्मियों में लाइट जाने की दिक्कत है तो ले रिचार्जेबल...

अगर आपको गर्मियों में लाइट जाने की दिक्कत है तो ले रिचार्जेबल बल्ब

3

नई दिल्ली

गर्मियों में लाइट जाने की परेशानी तो होती ही है। ऐसे में कई लोगों के घर में इन्वर्टर होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके घर में इन्वर्टर नहीं होता है। ऐसे लोगों को गर्मियों में लाइट जाने के बाद अंधेरे में रहना पड़ता है। हालांकि, मार्केट में कई ऐसे बल्ब भी हैं जो बिना बिजली के भी काम करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इनमें बिजली यूज होती ही नहीं है। इन बल्बों को रिचार्झ करना पड़ता है और फिर इसके बाद यह 3 से 5 घंटे तक चल सकते हैं। Amazon पर इसके कई बल्ब मौजूद हैं जिनकी कीमत काफी कम है।

PHILIPS Stellar Bright Rechargeable Emergency Inverter LED Bulb: इसकी कीमत 525 रुपये है जिसे 37 फीसद डिस्काउंट के साथ 329 रुपये में खरीदा जा सकेगा। यह 8.5W का है। इनमें 2000mAh की रिचार्जेबल बैटरी दी गई है। यह बिल्ट-इन बैटरी है। इसका चार्जिंग 8 से 20 घंटे तक की है। इसमें ओवरचार्जिंग प्रोटेक्शन दी गई है। इसका बैटरी बैकअप 4 घंटे तक का है। इसकी वारंटी एक साल की है।

Amazon Basics – Rechargeable 9W LED Emergency Bulb: कीमत की बात करें तो इसे 799 रुपये के बजाय 319 रुपये में खरीदा जा सकता है। यह 9W का है। इसकी वोल्टेड रेंज 220-240V है। इसमें इन-बिल्ट 2200mAh है। इसे 8 से 10 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकात है। इसकी शेल्फ लाइफ 25000 घंटों की है। इसकी वारंटी एक साल की है। यह 4 घंटे तक बैटरी बैकअप के साथ आता है।

Sturlite Inverter Bulb: यह 10W क्षमता के साथ आता है। यह रिचार्जेबल बल्ब हा। यह 4 घंटे तक बैकअप के साथ आता है। इसमें 500 से ज्यादा चार्जिंग साइकल का दावा किया गया है। इसके साथ 1 साल की गारंटी दी जा रही है। इसका भी बैटरी बैकअप 4 घंटे तक का है। इसकी कीमत 880 रुपये है। इसे 41 फीसद डिस्काउंट के साथ 515 रुपये में खरीदा जा सकता है।

Halonix Rechargeable Emergency Inverter Led Bulb: इसकी क्षमता 9W है। इसे 998 रुपये के बजाय 592 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इसके साथ 6 महीने की वारंटी दी जा रही है। इसे चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। इसके साथ 4 घंटे का बैटरी बैकअप दिया जा रहा है।