Home छत्तीसगढ़ विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रमों के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता की नई लहर

विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रमों के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता की नई लहर

8

रायपुर,

ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और स्वच्छता को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने सुकमा जिला में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक ’’स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर देवेश कुमार ध्रुव के निर्देशन में और सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत यह अभियान जिले में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।

इस अभियान के अंतर्गत जिले में विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्वच्छता रैली, स्वच्छता शपथ, गांव-गांव में स्वच्छता जागरूकता संवाद, युवाओं को स्वच्छता कार्यक्रम से जोड़ना, एक पेड़ मां के नाम जैसे रचनात्मक कार्यक्रमों से लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता चौपाल, ग्राम सभा, हाथ धुलाई कार्यक्रम, सामूहिक श्रमदान, स्वास्थ्य शिविर, स्वच्छता रंगोली, और स्वच्छता निबंध और भाषण प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं। इन सभी गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व को समझाया जा रहा है।

कार्यक्रम में संबंधित गांव के शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन स्वास्थ्य कार्यकर्ता, गांव के जनप्रतिनिधि, स्व सहायता समूह की महिलाएं और गांव के स्वच्छदूत भी सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। इस समर्पित प्रयास के माध्यम से स्वच्छता के संस्कारों को घर-घर तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई के प्रति जागरूक हो सके।