Home राजनीति अगर CM बना तो कर्नाटक के लोगों से कहूंगा नहीं खरीदें अमूल...

अगर CM बना तो कर्नाटक के लोगों से कहूंगा नहीं खरीदें अमूल दूध: सिद्धारमैया

112

बेंगलुरु
बेंगलुरु में  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने भी शिरकत की. उन्होंने दावा किया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 130 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर वह मुख्यमंत्री बने तो वे कर्नाटक के लोगों से कहेंगे कि वे अमूल का दूध न खरीदें.

'कर्नाटक में भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक में बीजेपी के खिलाफ एंटी-इनकंबेंसी है. वहां की जनता बीजेपी से तंग आ गई है, वे बदलाव चाहती है. सिद्धारमैया ने कहा कि लोग भाजपा शासन में भ्रष्टाचार, कुशासन, महंगाई और बेरोजगारी से तंग आ चुके हैं.

'हम सभी एकजुट हैं'

कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन होगा इस पर सिद्धारमैया ने कहा, 'पार्टी के विधायक तय करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन होगा. मैं उम्मीदवार हूं, डीके शिवकुमार भी एक उम्मीदवार हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कांग्रेस पार्टी में दो समूह हैं. हम सभी एकजुट हैं. हम सामूहिक जिम्मेदारी के साथ लोगों के पास जाना चाहते हैं.'

'तानाशाह नहीं हूं, जीतने के बाद मंत्रिमंडल से सलाह करूंगा'

सिद्धारमैया से जब पूछा गया कि सत्ता में आने के बाद क्या वह टीपू जयंती को बहाल करेंगे, तो उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले विधायकों और मंत्रिमंडल से सलाह लेंगे, क्योंकि वह तानाशाह नहीं हैं.
'डबल इंजन ने कर्नाटक को क्या दिया?'

सिद्धारमैया ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, '15वें वित्त आयोग ने कर्नाटक को 5495 करोड़ रुपये का विशेष अनुदान देने की सिफारिश की थी, लेकिन वित्त मंत्री की सलाह पर आखिरी रिपोर्ट को छोड़ दिया गया. इसके लिए कौन ज़िम्मेदार है? राज्य से हर साल 4 लाख करोड़ से ज़्यादा का कलेक्शन आता है, लेकिन राज्य को केवल 50,000 करोड़ दिए, डबल इंजन ने कर्नाटक को क्या दिया?'

'अमूल को नंदिनी के कारोबार में दखल नहीं देना चाहिए'

गुजरात की डेयरी अमूल और कर्नाटक की नंदिनी के बीच संभावित विलय से इनकार करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर वह मुख्यमंत्री बने तो वे कर्नाटक के लोगों से कहेंगे कि वे अमूल का दूध न खरीदें. अमूल को अपने फिलहाल के कस्टमर बेस पर टिके रहना चाहिए. कर्नाटक में घुसकर वह स्थानीय किसानों के साथ अन्याय करने की कोशिश कर रहा है. इसलिए हम अमूल के यहां आने का विरोध करेंगे. अगर मैं सीएम बनता हूं, तो मैं लोगों से अमूल दूध नहीं खरीदने के लिए कहूंगा.

उन्होंने साफ किया कि विपक्ष का रुख बाज़ार-विरोधी नहीं है, आर्टिफिशियल डिमांड पैदा करना अच्छा नहीं है. गुणवत्ता के लिहाज से नंदिनी, अमूल जितना ही अच्छा ब्रांड है, इसलिए अमूल को नंदिनी के कारोबार में दखल नहीं देना चाहिए.'

'त्रिशंकु विधानसभा नहीं, कांग्रेस को 130+ सीटें मिलेंगी'

सिद्धारमैया ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 130 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. क्या कुमारस्वामी किंगमेकर होंगे, इस पर उन्होंने कहा कि इस बार ऐसा नहीं होगा. क्योंकि कर्नाटक के लोग भी इस बार चाहते हैं कि एक ही पार्टी की सरकार हो.

'यह मेरा आखिरी चुनाव है'

सिद्धारमैया ने कहा कि उन्होंने पूरा यकीन है कि वे इस बार जीतेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को इस बात पर यकीन हो न हो , लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव उनका आखिरी चुनाव होगा. वे अगर मुख्यमंत्री न भी बने, तो भी वे आगे चुनाव नहीं लड़ेंगे. वह अगले चुनाव में नामांकन भी दाखिल नहीं करेंगे.