Home शिक्षा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से स्टूडेंट्स के लिए निशुल्क...

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से स्टूडेंट्स के लिए निशुल्क पोर्टल साथी, करें इंजीनियरिंग, मेडिकल की तैयारी

12

नई दिल्ली

इंजीनियरिंग, मेडिकल, ICAR की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बेहतरीन खबर है। भारत सरकार के अंतर्गत एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से साथी (SATHE) पोर्टल चलाया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से आप इन सभी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी IIT Professors/ Subject Experts से करवाई जाएगी। इसके साथ ही आपके लिए इस पोर्टल पर लाइव क्लासेज, एनसीईआरटी वीडियो सॉल्यूशन, एआई बेस्ड असेसमेंट प्लैटफॉर्म, प्रोफेसर के रेकॉर्डेड वीडियो आदि भी उपलब्ध हैं जिससे आप अपनी तैयारियों को बेहतर बना सकते हैं।

भर्ती परीक्षाओं को भी किया गया शामिल
स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही अब साथी पोर्टल पर भर्तियों को भी जोड़ा जा रहा है। आप यहां बैंकिंग से जुड़ी भर्तियों की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस पोर्टल पर SSC की तैयारी भी फ्री में करवाई जाती है। आप इसमें से किसी की भी तैयारी के लिए साथी पोर्टल पर जाकर निशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपनी तैयारियों को पूरा कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आगे चलकर इस पोर्टल पर CUET, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) आदि को भी जोड़ा जायेगा जिससे इस क्षेत्र के स्टूडेंट्स भी फ्री में तैयारी का लाभ पा सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

    साथी पोर्टल पर एनरोल करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट sathee.prutor.ai पर जाना होगा।
    वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिसकी भी तैयारी करनी है उसके आगे Start Learning पर क्लिक करें।
    अब कोर्स/ भर्ती चुनकर एनरोल नाउ लिंक पर क्लिक करें मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।