Home मध्यप्रदेश भारत-बांग्लादेश ग्वालियर मैच प्लास्टिक फ्री होगा, कचरे को रिसाइकल कर बनेगा खाद,...

भारत-बांग्लादेश ग्वालियर मैच प्लास्टिक फ्री होगा, कचरे को रिसाइकल कर बनेगा खाद, जानें और क्या हो रहा नया?

9

ग्वालियर
 लगभग डेढ़ दशक बाद ग्वालियर में होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में हर उस बात का ध्यान रखा जा रहा है जो रोमांच के साथ-साथ एनवायरमेंट फ्रेंडली भी हो।

जीरो प्लास्टिक यूज की कोशिश

ग्वालियर के नवनिर्मित शंकरपुर स्टेडियम में होने वाले भारत बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्यावरण प्रदूषण का ध्यान रखते हुए जीरो वेस्ट इवेंट संपन्न कराने की पूरी तैयारी है। इस दौरान प्लास्टिक से बने उत्पादों को कम से कम इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा मैच के दौरान निकलने वाले कचरे को भी तत्काल रीसायकल किया जाएगा।

कपड़े के बनेंगे फ्लेक्स

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा बीते 10 सालों में कई मैच कराए गए हैं और इसमें जीरो बेस्ट इवेंट का विशेष ध्यान रखा गया है। इस प्रक्रिया को अपनाते हुए ग्वालियर के नवनिर्मित शंकरपुर स्टेडियम में भी जीरो बेस्ट इवेंट का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस दौरान मैच के लिए बनने वाले पोस्टर, कैरी बैग आदि ज्यादातर सामान मिश्रित कपड़े से बना होगा, जो मैच समाप्त होने के बाद गंदगी फैलाने के बजाय तत्काल रीसायकल किया जाएगा।

कचरे से बनेगी खाद

बड़ी बात यह है कि ग्वालियर में होने जा रहे इस मैच में जो भी कचरा निकलेगा, उसे रीसाइकिल करके इसे रीयूज करने के प्रोसेस में लाया जाएगा। इस वेस्ट के जरिए खाद भी तैयार किया जाएगा। जीडीसीई के ग्वालियर सचिव संजय आहूजा ने बताया कि शहर में जो मैच होने जा रहा है वह पूरी तरह से जीरो वेस्ट इवेंट के तौर पर किया जाएगा। इसे सभी को फॉलो करना होगा और मैच की तैयारी भी उसी तर्ज पर की जा रही है।

इसके साथ ही खिलाड़ियों और आफिशियल के लिए बना खाना बचने पर जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा। एमपीसीए की सहयोगी संस्था ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) को इसकी तैयारियों के लिए निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि एमपीसीए द्वारा ज्यादातर मैचों की मेजबानी इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में की जाती है। इंदौर के स्वच्छता में नंबर वन होने के कारण वहां जीरो वेस्ट इवेंट के तौर पर क्रिकेट मैच होते हैं। इसी परंपरा को ग्वालियर में भी आगे बढ़ाया जाएगा।

पोस्टर से बनेगा थैला, कचरा होगा रीयूज

स्टेडियम में लगने वाले बैनर-पोस्टरों को मिश्रित कपड़े से तैयार किया जाएगा। मैच समाप्त होने के बाद इन बैनर-पोस्टरों को कचरे में फेंकने के बजाय इनसे थैले तैयार कराए जाएंगे। यह कार्य वर्ष 2015 से अब तक इंदौर में हुए इंटरनेशनल और आइपीएल मैचों में किया गया है। अब इसी को ग्वालियर में भी किया जाएगा। इसके अलावा कचरे से खाद बनाने के साथ ही जिस कचरे को नष्ट नहीं कर सकते, उसे रीयूज करने के लिए भेजा जाएगा।

पर्यावरण हित में करेंगे जीरो वेस्ट इवेंट

एमपीसीए की मेजबानी में मैच जीरो वेस्ट इवेंट के तौर पर ही होते हैं। इसको हम ग्वालियर में भी फालो करेंगे। आगामी भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान पर्यावरण हित को देखते हुए जीरो वेस्ट इवेंट के तौर पर ही तैयारियां की जाएंगी।

संजय आहूजा, सचिव ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन